20 MAYMONDAY2024 8:34:26 AM
Nari

बात- बात पर भी रो देता है आपका लाडला? इन टिप्स से बनाएं उन्हें Emotionally Strong

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 03:13 PM
बात- बात पर भी रो देता है आपका लाडला? इन टिप्स से बनाएं उन्हें Emotionally Strong

कई पेरेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनके बच्चे को छोटी सी भी बात बर्दाशत नहीं होती है। वो बहुत जल्दी रोने लगता है। लेकिन इसके लिए उनको दोषी ने ठहराएं, उनकी कोई गलती नहीं है। ऐसा पेरेंटिंग स्टाइल में कमी होने की वजह से होता है कि बच्चे इमोशनली स्ट्रॉग नहीं बन पाते हैं और बात- बात में रोने लगते हैं। इसके पीछे की वजह स्कूल में उसकी किसी परेशानी का झेलना भी हो सकता है। ऐसे में उन्हें डांटने के बजाए, उनकी परेशानी को समझने की कोशिश करें, ताकि वो मेंटली स्ट्रॉग बने। 

बच्चों की बात सुनें

जब वो आपसे कुछ कहे तो उसे ध्यान से सुनें। उनकी बातों को अहमियत दें। ऐसे में वो सम्मानित महसूस करेंगे और उन्हें लगेगा की कोई उन्हें सुन और समझ रहा है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और मानिसक तौर पर वो मजबूत बनेंगे।

PunjabKesari

सिखाएं समस्या का सामना करना

किसी मुश्किल में फंसने पर उन्हें खुद पर विश्वास करके इससे निकलना सिखाएं।  इसके लिए आप उसे फेवरेट हॉबीज में डालें, उसके अंदर प्रॉब्‍लम सॉल्विंग स्किल डेवलप करें। इससे उनका हौसला बढ़ेगा और वो किसी समस्या से डरेंगे नहीं।

भावनाओं के बारे में करें बात 

उसे समझाएं कि हर किसी को अलग-अलग भावनाएं होती हैं और इसमें कुछ भी बुरा नहीं है। इससे वो दूसरों की भावनाओं को भी समझेंगे।

PunjabKesari

छोटी- छोटी बातें से सिखाएं खुशी ढूंढना

छोटी- छोटी सफतलाओं पर भी खुश हो। इससे वो सीखेगा कि हर कदम महत्वपूर्ण है।

PunjabKesari

बच्चों को भी दें बोलने का अधिकार

अक्‍सर यह देखा गया है कि जो बच्‍चे अपनी बात या अपनी भावनाओं को एक्‍सप्रेस करना नहीं सीख पाते वे जीवनभर इमोशनली वीक रह जाते हैं। इसलिए अपने बच्‍चे को अपनी हर बात बोलने का अधिकार दें और उन्‍हें अपने इमोशन को शो करने का तरीका बताएं।

दें गलती करने का आजादी

बच्‍चे को गलती करने की आजादी दें। अगर आप बात बात पर टोकते हैं और उसे गलत करने से मना करते हैं तो इस तरह वह चीजों को सीख नहीं पाएगा और उसका आत्‍मविश्‍वास और भी घट जाएगा। अगर आप उसे इमोशनली स्‍ट्रॉन्‍ग बनाना चाहते हैं तो कॉन्फिडेंट बनाने का प्रयास करें।


 

Related News