30 JULFRIDAY2021 12:34:29 AM
Nari

मानसून दौरान आटा और सूजी में लग रहे हैं कीड़े? काम आएंगे ये Tips And Trick

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jul, 2021 05:43 PM
मानसून दौरान आटा और सूजी में लग रहे हैं कीड़े? काम आएंगे ये Tips And Trick

मानसून दौरान भले ही सुहावना होने के साथ ठंडक का अहसास होता है। मगर इस समय मौसम में नमी होती है। ऐसे में किचन में पड़ी सूजी, बेसन, आटा आदि में कीड़े लगने की समस्या हो सकती है। इसके कारण चीजें खाने लायक नहीं रहती है। मगर आप कुछ खास टिप्स को अपनाकर इस परेशानी से बच सकती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में सूजी, बेसन, मैदा आदि सूखी चीजों को कीड़े लगने से सुरक्षित रखने के उपाय बताते हैं...

हरी इलायची

मानसून में सूजी, बेसन, आटे को कीड़े लगने से बचाने के लिए इनमें कुछ हरी इलायची डाल दें। इसके लिए सामान को सबसे पहले एयर टाइट कंटेनर में भरें। उसके बाद 4-5 इलायची को पेपर में लपेट कर डिब्बे में रख दें।

PunjabKesari

दालचीनी

आप इलायची की जगह पर दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसकी तेज गंध से आपकी सूजी, बेसन आदि कीड़े लगने से सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए सूजी, बेसन को सबसे पहले एयर टाइट डिब्बे में डाल दें। उसके बाद 1-2 इंच साबुत दालचीनी लें। उसे सफेद कागज में लपेट कर इसमें मिलाकर डिब्बा अच्छे से बंद कर दें। इससे आपका सामान 1-2 महीने तक खराब नहीं होगा।

तेजपत्ता

तेज पत्ता अपनी तेज गंध से जाना जाता है। ऐसे में आप सूजी को कीड़े लगने से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए 1-2 तेजपत्ता को पेपर में लपेट या ऐसे ही सूजी, बेसन, मैदा आदि के डिब्बे में रख दें।

PunjabKesari

बड़ी इलायची

खाने की चीजों को कीड़े लगने से बचाने के लिए छोटी की तरह बड़ी इलायची भी कारगर मानी जाती है। इसके लिए 2-3 बड़ी इलायची को किसी कागज में लपेटकर या ऐसे ही सूजी, बेसन आदि के डिब्बे में डाल दें।

इस बात का रखें ध्यान

किसी भी उपाय को अपनाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप एयर टाइट कंटेनर में सामान स्टोर करें। साथ ही हर बार सामान निकालने के बाद डिब्बे को अच्छे से बंद करें। डिब्बा खुला रहने से इसमें नमी आ सकती है, जिससे कीड़े लग सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Related News