01 MAYWEDNESDAY2024 4:37:56 AM
Nari

बरसाती मौसम में किचन में नहीं आएगा एक भी Insect, ये टिप्स दिलवाएंगे समस्या से राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jul, 2023 01:59 PM
बरसाती मौसम में किचन में नहीं आएगा एक भी Insect, ये टिप्स दिलवाएंगे समस्या से राहत

बरसाती मौसम ने दस्तक दे चुकी है। यह मौसम मन को तो बहुत ही अच्छा लगता है लेकिन इस दौरान कीड़े-मकौड़ों घर में आतंक मचा देते हैं। किचन में खासकर इन कीड़ों के घुसने से परेशानी खड़ी होने लगती है। इसके अलावा कुछ कीड़े बरसाती मौसम में किचन की दीवारों पर भी चले जाते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप किचन के कीड़ों से आराम पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....   

बंद रखें खिड़की और दरवाजे 

बरसाती कीड़े मकौड़ों से बचने का सबसे असरदार तरीका है कि आप अपने किचन के खिड़की दरवाजे शाम होते ही बंद कर दें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि अगर खिड़की या फिर दरवाजे के बीच में कोई जगह खाली है तो उन दरारों को भरें। इन दरारों के साथ भी कीड़े आपकी किचन में आ सकते हैं। 

PunjabKesari

नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण 

इसके अलावा बरसाती कीड़े-मकौड़ों को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस और बेकिंग सोडा घोलकर एक घोल बना लें। इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख दें। इस घोल को कीड़े वाली जगह पर छिड़कें। कीड़े आना बंद हो जाएंगे। 

पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 

पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके आप बरसाती कीड़ों को भगा सकते हैं। इन दोनों चीजों को कीड़े वाली जगह पर छिड़क दें। कीड़े खुद ही भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

नीम का तेल 

नीम के तेल का इस्तेमाल करके भी आप बरसाती कीड़े भगा सकते हैं। यहां पर कीड़े आते हैं वहां पर नीम का तेल डाल दें। इससे कीड़े आसानी से मिनटों में घर से भाग जाएंगे। 

साफ-सफाई रखें 

इसके अलावा किचन में हमेशा साफ सफाई रखें। अगर साफ सफाई होगी तो किचन में नहीं आ पाएंगे। ज्यादातर गंदगी में ही कीड़े पनपते हैं। ऐसे में किचन की जगह को ज्यादातर साफ ही रखें।

PunjabKesari

Related News