04 MAYSATURDAY2024 12:52:38 PM
Nari

किचन में नहीं दिखेगा एक भी Cockroach, ये 4 चीजें करेंगी रसोई से Insects की सफाई

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jul, 2023 04:13 PM
किचन में नहीं दिखेगा एक भी Cockroach, ये 4 चीजें करेंगी रसोई से Insects की सफाई

बरसाती मौसम में कीड़े-मकौड़ों और कोकरोच का आतंक इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि किचन हो या घर का बाथरुम हर जगह इनका मंडराना शुरु हो जाता है। इसके अलावा यह खाने वाली चीजों पर भी चलने शुरु हो जाते हैं। महिलाएं इन्हें किचन से भगाने के लिए कई केमिकल लिक्विड भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह फिर भी नहीं जाते। ऐसे में आप इन्हें हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तेज पत्ता 

अगर आपकी किचन में कोकरोच ने आतंक फैला रखा है तो आप तेजपत्ता इस्तेमाल कर सकते हैं। 4-5 तेजपत्ते लें और उन्हें मसल कर चूरा सा बना लें। इसके बाद जहां आपको कोकरोच दिखते हैं इन्हें वहां पर डाल दें। इसकी गंध उन्हें नहीं भाती। ऐसे में वह आसानी से किचन में से भाग जाएंगे ।

PunjabKesari

लौंग 

लौंग भी आपकी किचन से कोकरोच भगाने के काम आ सकते हैं। किचन के सारे ड्रॉर में 4-5 लौंग डाल दें। इसकी तेज स्मैल कोकरोच का सफाया कर देगी। 

बोरिक पाउडर 

आप बोरिक पाउडर से भी कोकरोच भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बोरिक एसिड को आटा में डालकर गूंथ लें। इसके बाद इनसे छोटी छोटी गोलियां तैयार कर लें। गोलियों को किचन के कोने-कोने में डाल दें। हफ्ता भर इसी ट्रिक का इस्तेमाल करें। इससे कोकरोच आसानी से चले जाएंगे। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा की मदद से भी कोकरोच की छुट्टी कर सकते हैं। 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें चीनी मिक्स करें। इसके बाद दोनों चीजों को मिक्स करके स्प्रे बॉटल में डाल दें। इस स्प्रे को कोनों कोनों में छिड़क दें। इसकी तेज सुंगध से कोकरोच आसानी से भाग जाएंगे।  

PunjabKesari

इन सभी नुस्खों के अलावा आप मिट्टी का तेल, अंडा का छिलका घर के कोने में रख दें। अंडे की छिलके रखने से भी किचन में मौजूद कोकरोच बगा सकते हैं। कैरोसिन तेल की तेज सुगंध भी कोकरोच आसानी से भगा देगी। 

 

Related News