30 APRTUESDAY2024 2:56:10 AM
Nari

मसालेदानी में नहीं बिखरेगा नमक, हमेशा रहेगी साफ फॉलो करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Dec, 2023 04:51 PM
मसालेदानी में नहीं बिखरेगा नमक, हमेशा रहेगी साफ फॉलो करें ये Tips

रसोई में एक ऐसी चीज होती है जो जरुर मिलती है और वो है नमक दानी। नमक दानी जिसको मसाला डिब्बा, या फिर मसाला बॉक्स कहते हैं। इस बॉक्स के बिना महिलाओं को बिल्कुल भी काम नहीं आसान होता क्योंकि इस डिब्बे में नमक, हल्दी पाउडर और चाट मसाला सारी चीजें रखी जाती है। यह मसाले रोज कम से कम 4-5 बार इस्तेमाल जरुर होते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप मसालादानी साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

सूखी जगह पर रखें  

मसालेदानी को यदि आप खराब होने से बचाना चाहते हैं तो उसे सूखी जगह पर स्टोर करें। मसाला के डिब्बे को भी नमी से दूर ही रखें और ध्यान रखें कि पानी उसके ऊपर न गिरे नहीं तो सारे मसाले खराब हो जाएंगे। इसलिए मसालेदानी को नमी से बिल्कुल दूर ही रखें। 

PunjabKesari

महीने में एक बार धोएं मसालेदानी 

मसाले के डिब्बे के लिए सफाई होना बहुत ही जरुरी है। सभी कंटेनरों को ठीक से साफ करें ऐसे में उन सारे मसालों को निकाल कर एक तरफ ढककर रख दें। सभी छोटे डिब्बे और पूरा डिब्बा साबुन और पानी के साथ धोएं। जैसे ही सारे कंटेनर सूख जाएं तो उसमें मसाले डाल दें। इस तरह भी मसालेदानी एक दम साफ रहेगी। 

ऊपर तक न भरें बॉक्स 

यदि आप चाहती हैं कि आपके मसाले वाला डिब्बा एकदम साफ रहे तो कंटेनर को ऊपर तक न भरें। इससे गड़बड़ी हो सकती है। रोज प्रयोग के आधार पर मसालों को हमेशा कम या फिर आधा ही भरें। 

तवे/कड़ाही से रखें दूर 

ज्यादातर लोग रसोई में करी और व्यंजन बनाने के लिए ही नमक दानी इस्तेमाल करते हैं। यह ऐसा समय होता है जब महिलाएं चाहती हैं कि डिब्बा उनके हाथ में हो ताकि उनके लिए मसालों का इस्तेमाल करना आसान हो सके लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप डिब्बे को कढ़ाई या फिर तवे से थोड़ी दूर ही रखें वरना तड़का या फिर तेल डिब्बे में जाकर खराब हो सकता है।

PunjabKesari

ऐसी नमकदानी खरीदें 

. स्टेनलेस स्टील के  मसाले के बॉक्स आप खरीद सकते हैं। यह गुणवत्ता में भी अच्छे होते हैं आपके मसालों को यह खराब नहीं करेंगे और जीवन भर चलेंगे। 

. ध्यान रखें कि मसाला बॉक्स में एक छोटे चम्मच के साथ आता है क्योंकि नियमित चम्मच इन मसालों के बॉक्स में फिट नहीं होता। ऐसे में इन्हें बंद करना भी मुश्किल होता है। 

. नमकदानी का ढक्कन टाइट फिटिंग वाला ही लें ताकि मसाले फैले नहीं। 

PunjabKesari

. इन दिनों बाजार में कांच के ढक्कन के साथ लकड़ी के मसाले के डिब्बे भी उपलब्ध होते हैं। आप चाहें तो उन्हें भी खरीद सकते हैं। 

Related News