29 APRMONDAY2024 7:32:51 PM
Nari

शीशे की तरह चमक जाएगी किचन की चिपचिपी खिड़कियां, अजमाएं ये 4 तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Sep, 2023 04:23 PM
शीशे की तरह चमक जाएगी किचन की चिपचिपी खिड़कियां, अजमाएं ये 4 तरीके

रोज किचन में खाना बनने के कारण गैस के सामने की टाइल्स और खिड़कियां पर भाप, तेल और मसाले के छींटे जमने लगते हैं। ऐसे में यदि इन्हें रोज साफ न किया जाए तो यह दाग और भी भद्दे दिखने लगते हैं। जम जाने के कारण बाद में यह दाग आसानी से साफ भी नहीं होते। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप किचन की खिड़कियां पर जमे जिद्दी दाग साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

सिरका 

सिरके के जरिए आप किचन की चिपचिपी खिड़कियों को आसानी से साफ कर सकते हैं। 2 कप पानी में एक कप सिरका मिलाएं दोनों चीजों को मिक्स करके स्प्रे बोतल में मिश्रण को डाल दें। इसके बाद मिश्रण के साथ खिड़की पर स्प्रे करें। कुछ देर के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगाकर छोड़ दें । तय समय बाद स्क्रबर की मदद से खिड़कियां साफ कर लें। इन पर मौजूद चिपचिपापन आसानी से साफ होने लगेगा।

PunjabKesari

नींबू और बेकिंग सोडा 

नींबू और बेकिंग सोडा दोनों चीजों के जरिए आप चिपचिपी टाइल्स को आसानी से दूर कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के साथ नींबू खिड़कियों पर लगाने से एक्स्ट्रा तेल भी हटता है और खिड़कियों में एक अलग चमक भी आती है। 2 कप बेकिंग सोडा में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं मिश्रण को खिड़की पर 5-10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी के साथ इन्हें धो लें। खिड़कियां एकदम साफ हो जाएगी। 

राख और सिरका 

किचन की खिड़कियों को चमकाने के लिए आप नींबू, सिरका, राख से बना मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप राख में 2 चम्मच नींबू और 2 चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को खिड़कियों पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर के बाद गर्म पानी के साथ खिड़कियां साफ कर लें। खिड़कियां चमक जाएंगी। 

PunjabKesari

चावल का पानी 

चावल के पानी से आप तेल के जिद्दी दाग आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए चावल का पानी निकाल कर एक स्प्रे बोतल में डाल दें। 5-10 मिनट के लिए स्प्रे को खिड़कियों पर लगाएं। कुछ देर बाद खिड़कियों को गर्म पानी से धो लें तय समय के बाद खिड़कियां सूखे कपड़े से साफ कर लें। चिपचिपापन साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

Related News