02 MAYTHURSDAY2024 4:08:53 AM
Nari

किचन काउंटर हो जाएगा बिल्कुल Clean, फॉलो करें ये आसान से किचन हैक्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Sep, 2023 03:19 PM
किचन काउंटर हो जाएगा बिल्कुल Clean, फॉलो करें ये आसान से किचन हैक्स

रोज किचन की सफाई न हो उसमें कई तरह के गंदे कीटाणु पनपने लग जाते हैं। यह कीटाणु रसोई तो गंदी करते हैं साथ में गंदा खाना-खाने के कारण तबियत भी खराब हो जाता है। इसलिए साथ-साथ में किचन की सफाई रखना जरुरी है। खासतौर पर किचन काउंटर को अच्छे से साफ करना जरुरी है क्योंकि इस पर कई तरह के काम किए जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किचन काउंटर को आप कैसे साफ कर सकते हैं....

सिरके के साथ करें साफ 

सिरका का इस्तेमाल करके आप किचन काउंटर साफ कर सकते हैं। व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल आप काउंटर साफ करने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण चिपचिपा पन आसानी से साफ कर देंगे। इससे स्प्रेल बनाने के लिए एक बोतल में बराबर मात्रा में व्हाइट विनेगर और पानी डालें। इसके बाद दोनों चीजों को अच्छी तरह शेकर करें। इससे पानी में सिरका मिक्स हो जाएगा। इस स्प्रे के साथ आप काउंटर साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे इस्तेमाल करें स्प्रे 

स्प्रे का काउंटर पर इस्तेमाल करने के लिए पहले काउंटर को पोछे के साथ साफ कर लें। फिर विनेगर सॉल्यूशन को उस पर छिड़कें। 5-7 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद गीले कपड़े के साथ काउंटर साफ कर लें।

रबिंग अल्कोहल 

किचन काउंटर को आप रबिंग अल्कहोल के साथ साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक बोतल में डेढ़ कप रबिंग अल्कोहल, 3/4 कप पानी और 15 बूंदे लैवेंडर ऑयल और लैमन एसेंशियल ऑयल डालें। इन सारी चीजों को मिक्स करके स्प्रे को काउंटर पर छिड़कें। काउंटर एकदम क्लीन हो जाएगा।  

PunjabKesari

इन चीजों को भी करें साफ 

किचन में सिर्फ काउंटर को ही नहीं बल्कि किचन कैबिनेट्स को भी साफ जरुर करें। यहां रखे दाल या आटे के डिब्बों को भी साफ करें। बर्तन धोने वाले स्पॉन्ज को भी साफ करना जरुरी है। इसके अलावा फ्रिज और बर्तनों का भी साथ-साथ में साफ करते रहें। इससे आपकी किचन एकदम क्लीन रहेगी। 

PunjabKesari

Related News