19 SEPTHURSDAY2024 11:46:40 AM
Nari

समस्या अनेक, समाधान एक: बालों से जुड़ी हर परेशानी को दूर करेगा ये मीठा नीम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Sep, 2024 12:16 PM
समस्या अनेक, समाधान एक: बालों से जुड़ी हर परेशानी को दूर करेगा ये मीठा नीम

नारी डेस्क:  मीठा नीम जिसे आमतौर पर करी पत्ता कहा जाता है, बालों के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसके औषधीय गुण बालों की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। करी पत्ते में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों की समस्याओं को दूर करने और बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि मीठा नीम बालों के लिए कितना फायदेमंद है:

 

बालों को बनाए मजबूत

करी पत्ते में अमीनो एसिड और  एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और बालों के टूटने की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। इसके नियमित उपयोग से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। करी पत्ते में मौजूद विटामिन B6 और फोलिक एसि बालों की जड़ों में रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं, जिससे बालों की वृद्धि होती है। यह बालों के रोम (hair follicles) को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

 

डैंड्रफ से छुटकारा

करी पत्ते में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।  इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प साफ रहता है और बालों की जड़ों में जमा गंदगी हट जाती है, जिससे खुजली और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।करी पत्ते का तेल बालों की चमक को बनाए रखता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है।


बालों को समय से पहले सफेद होने से रोके

करी पत्ते में मेलेनिन  के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता होती है, जो बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में सहायक है। आप करी पत्ते के पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। यह बालों को काला और चमकदार बनाता है। करी पत्ते में मौजूद आयरन और कैल्शियम बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।


प्राकृतिक कंडीशनर 

करी पत्ते का पेस्ट या तेल बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। यह बालों को नमी प्रदान करता है और उन्हें उलझने से बचाता है। इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और सिल्की बनते हैं। आप करी पत्तों का हेयर मास्क** बना सकते हैं। इसके लिए करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर शैंपू कर लें। इससे बाल मजबूत, घने और चमकदार बनते हैं।

करी पत्ते के उपयोग के तरीके

- करी पत्तों को नारियल तेल में उबालकर एक प्राकृतिक तेल बना सकते हैं। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार बालों की जड़ों में मसाज करें।
- करी पत्तों को दही या एलोवेरा के साथ मिलाकर एक हेयर मास्क बनाएं और इसे बालों में लगाएं।
-ताजे करी पत्तों का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें।
 

Related News