05 MAYSUNDAY2024 4:10:07 AM
Nari

Goa घूमने के दौरान नहीं रखा इन चीजों का ध्यान तो देना पड़ सकता है 50 हजार तक का जुर्माना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 May, 2023 02:23 PM
Goa घूमने के दौरान नहीं रखा इन चीजों का ध्यान तो देना पड़ सकता है 50 हजार तक का जुर्माना

 समर वेकेशन हो तो गोवा बीच में घूमने से बेहतर क्या ही हो सकता है। भारतीयों तो क्या विदेशी भी बीच ट्रिप के लिए गोवा में आना पसंद करते हैं। अगर आप भी गोवा के बीच के सही से मजे लेना चाहते हैं तो बैग पैक करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर यात्री समेत लोकल या ऑर्गेनाइजेशन नियम का उल्लंघन करता पाए गए तो आपको 5 से 50 हजार तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है....

दरअसल, गोवा टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से पब्लिक इंटरेस्ट में सेफ्टी गाइडलाइंस जारी की गई हैं।  मई में गोवा जाने वालों की संख्या बढ़ जाती है और अगर आप भी समर सीजन में यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है। नई सेफ्टी गाइडलाइंस को धारा 188 के तहत जारी किया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वाले को 50000 रुपये तक के जुर्माने के अलावा कानूनी कार्रवाई तक का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

कहां ठहरें?
नई एडवाइजरी के मुताबिक यहां आने वाले यात्रियों को उन्हीं होटल या जगहों पर ठहरना होगा जो टूरिज्म डिपार्टमेंट के साथ रजिस्टर्ड हों। अगर आप नॉन रजिस्टर्ड प्लेस में स्टे करते हैं तो इस कंडीशन में कानूनी कार्रवाई से दो चार होना पड़ सकता है।

पब्लिक में शराब पीने की मनाही
अगर आप शराब पीते हैं और गोवा में मौज मस्ती करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी कई चीजों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले पब्लिक प्लेस में शराब पीने की इजाजत नहीं है। आप लाइसेंस वाले रेस्टोरेंट्स या होटल में शराब पी सकते हैं। दूसरा किसी भी तरह के नशीले पदार्थ की वजह से आपको सख्त कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

रेंट पर लिए जाने वाले व्हीकल

जिन गाड़ियों को लीगल परमीट न मिला हो उन्हें रेंट पर लेने से बचें। गोवा में लोग स्कूटी लेकर ट्रैवलिंग को एंजॉय करना पसंद करते हैं लेकिन अगर गाड़ी से जुड़ी कोई भी कमी पाई जाती है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

इन चीजों का भी रखें ध्यान

इसके अलावा खुले में खाना पकाने की मनाही है। साथ ही अगर आप किसी टूरिस्ट की बिना मर्जी के तस्वीर लेने की कोशिश करते हैं तो ये भी अपराध माना जाएगा। ध्यान रहे कि आपको खतरनाक जगहों पर सेल्फी नहीं लेनी है, क्योंकि यहां हादसे का खतरा लगातार बना रहता है।

Related News