01 DECTUESDAY2020 11:53:47 PM
Nari

सर्दी में कोरोना से बचाएंगी ये 5 हैल्दी ड्रिंक्स, तेजी से बूस्ट होगी इम्यूनिटी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Nov, 2020 03:38 PM
सर्दी में कोरोना से बचाएंगी ये 5 हैल्दी ड्रिंक्स, तेजी से बूस्ट होगी इम्यूनिटी

सर्दियों में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। इसके लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। ठंड के साथ दुनियाभर में कोरोना का कहर होने से इस बार सर्दियों में सेहत का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है, जिनके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलने के साथ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिले। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी हैल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिनका सर्दियों के मौसम में सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इससे सर्द हवाओं से बचने के साथ बीमारियों से बचाव भी रहेगा। 

PunjabKesari

1. काढ़ा

काढ़ा पीने से शरीर में अंदर से गर्माहट आने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ऐसे में कोरोना व मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। साथ इसमें सभी चीजें नेचुरल होने से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं होगा। 

बनाने की विधि

एक पैन में 1 गिलास पानी चुटकीभर इलायची, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी व अदरक का एक टुकड़ा और तुलसी के 4-5 पत्ते डालें। इसे करीब 10-15 मिनट या रंग बदलने तक 1/3 होने तक उबालें। फिर इसे छन्नी की मदद से छान लें। तैयार काढ़े को हल्का गर्म ही पीएं। 

2. हल्दी दूध 

हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ मानसिक व शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। 

PunjabKesari

बनाने की विधि 

इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए पैन में 1 गिलास दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। आप चाहे तो इसमें चुटकीभर काली मिर्च भी मिला सकते हैं। दूध को 1-2 उबाल आने के बाद हल्का गर्म सेवन करें। 

3. कहवा

सर्दी को भगाने के लिए कहवा का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए लोग खासतौर पर कश्मीरी कहवा पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर को गर्माहट मिलने के साथ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। सर्दी- खांसी, जुकाम व मौसमी बुखार से बचाव रहने के साथ बेहतर विकास होता है। 

बनाने की विधि

पैन में 1 कप पानी उबालें। गर्म पानी में केसर के 4-5 धागे, 1 टुकड़ा दालचीनी, 1-2 लौंग व इलायची और गुलाब की कुछ सूखे पत्तों को मिलाएं। साथ ही एक ग्रीन-टी बैग डाल कर 1-2 मिनट तक अलग रख दें। पानी का रंग बदलने पर इसे छानकर पीएं। आप इसमें केसर के धागों से भी सजाकर पी सकते हैं।

4. कांजी

गाजर से तैयार कांजी को सर्दियों में लोग खूब पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। दिनभर की थकान, कमजोरी दूर शरीर में चुस्ती आएगी। साथ ही मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने से जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की शिकायत दूर होगी। 

PunjabKesari

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए गाजरों को छीलकर काटें और अच्छे से धोएं। फिर पैन में पानी और गाजर डालकर इसे उबालें। स्वाद के लिए कांजी में सरसों का पाउडर और नमक मिलाएं। गाजरों के गलने व रंग छोड़ने पर गैस बंद कर दें। तैयार पानी को कांच की बोतल में भर कर 3-4 दिनों तक धूप में रखें। इससे गाजर अच्छे से पक जाएगी। उसके बाद इसका सेवन करें। 

5. हॉट चॉकलेट

सर्दी से बचाए रखने के लिए बच्चों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि वे बीमारियों से बचें रहे। मगर वे काहवा व मसालों से तैयार इन ड्रिंक्स को पीने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आप उन्हें हॉट चॉकलेट बनाकर दे सकती है। यह पीने में टेस्टी होने से बच्चे इसे आसानी से पी जाएगी। साथ ही इससे उन्हें पूरा पोषण भी मिल जाएगा। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से सर्दी से बचाव रहने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम रहेगा। हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी। 

बनाने की विधि 

पैन में 1 कप दूध, 1 छोटा चम्मच कोकोआ पाउडर, स्वादानुसार चीनी डालें। 1-2 उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। तैयार ड्रिंक को मग में डाल कर ऊपर से चॉकलेट को कद्दूकस करके डालें। फिर बच्चों को पीने को दें।

Related News