25 APRTHURSDAY2024 5:31:58 AM
Nari

घर की बदबू व कीड़े-मकोड़ों भगाने में कारगर है ये Essential Oils, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jul, 2021 02:17 PM
घर की बदबू व कीड़े-मकोड़ों भगाने में कारगर है ये Essential Oils, ऐसे करें इस्तेमाल

मौसम के बदलने से घर में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से एक है कीड़े-मकोड़े आना। ज्यादा गर्मी व बरसात के मौसम में घर पर कीड़े आने की समस्या होती है। इसके काटने से स्किन संबंधी परेशानियां होने का भी खतरा रहता है। इसे भगाने के लिए घर पर पेस्ट कंट्रोल (Pest Control) करवाना बेस्ट माना जाता है। मगर आप कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके भी अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

- नीम तेल और दालचीनी पाउडर

नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये घर में मौजूद कीड़े-मकोड़ों को भगाने में असरदार माना जाता है। इसके अलावा इस स्प्रे का छिड़काव करने से घर में धीमी-धीमी खूशबू भी आएगी। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 3-4 बड़े चम्मच नीम तेल और 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर कर घर के सभी कोनों व जहां पर ज्यादा कीड़े हो वहां छिड़काएं। इससे कुछ ही मिनटों में कीड़े भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

- पेपरमिंट यानी पुदीना ऑयल

आप घर पर मौजूद कीड़े-मकौड़ों को भगाने के लिए पेपरमिंट यानी पुदीना ऑयल इस्तेमाल कर सकती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण कीड़े-मकोड़ों को भगाने के साथ घर में धीमी-धीमी खूबशू फैलाने का काम करते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और पुदीना तेल की कुछ बूंदें डालें। बोतल को अच्छे से शेक करें। तैयार स्प्रे को घर के सभी कोनों से लेकर चीजों पर डालें। 

- नीलगिरी एसेंशियल ऑयल

इस तेल की सुंगध भी बेहद तेज होती है। कीड़े-मकोड़े इसकी गंध सहन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप इससे घर के कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए यूज कर सकते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी व नीलगिरी तेल की 3-5 बूंदें डालें। फिर इसे अच्छे से मिलाकर घर के कोनों पर छिड़काव करें। इससे कुछ ही मिनटों में कीड़े-मकोड़ों की परेशानी दूर हो जाएगी।  

PunjabKesari

- लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इससे सिर की मसाज करने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। वहीं इसकी तेज गंध होने के कारण घर में मौजूद कीड़े-मकोड़ों भगाने में मददगार साबित होती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए कॉटन में लैवेंडर ऑयल लगाकर घर के दरवाजों व खिड़कियों पर लगा दें। इससे घर में कीड़े-मकोड़ों प्रवेश नहीं करेंगे। इसके अलावा आप लैवेंडर के फूलों को पानी में उबालें। तैयार पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें। फिर इससे प्रभावित जगह पर छिड़काव करें। आपको घर में मौजूद कीड़े-मकौड़ों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

Related News