09 FEBTHURSDAY2023 8:28:16 AM
Nari

बच्चे के Behaviour में दिख रहे हैं ये बदलाव तो Parents हो जाएं सावधान

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Nov, 2022 01:12 PM
बच्चे के Behaviour में दिख रहे हैं ये बदलाव तो Parents हो जाएं सावधान

बच्चे की परवरिश हर माता-पिता के लिए खास होती है। हर पेरेंट्स  चाहते हैं कि उनके बच्चे को अच्छी परवरिश मिले। परंतु आजकल के बिजी लाइफस्टाइल के कारण पेरेंट्स के हालातों का फर्क बच्चों पर पड़ रहा है। बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। पेरेंट्स भी कई बार बच्चों के बदलते व्यवहार का पता नहीं कर पाते। ऐसे में यदि आपको लग रहा है कि बच्चा आपसे दूर जा रहा है तो आप इन तरीकों से उसकी पहचान कर सकते हैं...

बार-बार बात छिपाना 

बच्चे माता-पिता से बातें छुपाने लगते हैं। जिसके कारण उनका मानसिक स्वास्थ्य बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। खासकर यदि बच्चे का ध्यान न रखा जाए तो यही बच्चे की आदत परेशानी का कारण भी बन सकती है। ऐसे में आप बच्चे के लिए ऐसा माहौल बनाकर रखें कि वह आपसे कोई भी बात न छुपाए। 

PunjabKesari

पढ़ाई में दिल न लगना 

यदि आपका बच्चा टॉपर हो और कई एग्जाम में अच्छे नंबर न ले पाए तो भी वह किसी मानसिक समस्या का शिकार हो सकता है। खासकर बच्चे को डिप्रेशन भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप बच्चे को कम्फर्टेबल करें। आप उसे ऐसा माहौल दें कि बच्चा आपके साथ मिक्स हो सके। 

किसी भी चीज में दिलचस्पी न रखना 

कुछ बच्चे बहुत ही कम बात करते हैं वहीं इसके विपरित कुछ बच्चे बहुत ही मिलनसार भी होते हैं। ऐसे में यदि आपका बच्चा बहुत बोलता है और वह अचानक से चीजों में दिलचस्पी लेना बंद कर देता है तो यह भी परेशानी का कारण बन सकता है। यदि बच्चा किसी भी चीज में ध्यान नहीं लगा रहा तो भी आप इस चीज पर ध्यान जरुर दें। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल में अचानक से बदलाव

बदलती उम्र के साथ बच्चों के हरकतों में बदलाव आता है। लेकिन यदि बच्चा एक समय के बाद बात करना ही छोड़ दे तो इसका मतलब उसे अंदर से कोई चीज खा रही है। ऐसे में माता-पिता की बच्चों के प्रति जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है। 

मूड स्विंग्स होते रहना 

वैसे तो बच्चों के मूड स्विंग्स होते रहते हैं लेकिन अगर बार-बार बच्चे को यह परेशानी आ रही है तो इसका अर्थ है कि बच्चे का मूड कुछ अच्छा नहीं है ऐसे में आप बच्चे का ध्यान अच्छे से रखें। 

PunjabKesari

Related News