11 JULSATURDAY2020 10:45:02 PM
Nari

मोटी तोंद हो जाएगी गायब बस शुरु कर दें ये योगासन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jun, 2020 05:35 PM
मोटी तोंद हो जाएगी गायब बस शुरु कर दें ये योगासन

शरीर को तंदरूस्त बनाएं रखने के लिए योगा करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। बॉडी का वजन कम करने और बॉडी को सही शेप दिलाने में फायदेमंद होता है। खासतौर महिलाएं पेट में जमा एक्सट्रा चर्बी से परेशान रहती है। ऐसे में इन से छुटकारा पाने के लिए आपको इन 7 योगासन अपनाना चाहिए। इन योगासन को करने से बैली फैट तेजी से बर्न होता है। साथ ही शरीर में चुस्ती व फुर्ती आती है। तो चलिए है उन योगासन के बारे में...

भुजंगासन (Cobra Pose)

कोबरा यानी भुजंगासन को कोबरा की शेप में किया जाता है। इसे करने से पेट और जांघों पर जमी हुई एक्सट्रा चर्बी कम होती है। रोजाना इस आसन को करने से मासपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है। इसके अलावा महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियोें से राहत मिलती है। पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं कब्ज, एसिडिटी, अल्सर आदि से राहत मिलती है। 

(Bhujangasana,nari

काष्ठफलक (Plank)

इस आसन को करने से पीठ, पेट जांघ, आदि में मेल होता हैं। ऐसे में मांसपेशियों को ताकत मिलती है। रोज सुबह इश आसन को करने से वजन कम होता है। बैली फैट कम शरीर शेप में आता है। इसके साथ ही जिन महिलाओं को पीठ और रीढ़ की हड्डी में दर्द होने की शिकायत होती है उन्हें इस आसन को जरूर करना चाहिए। इसके अलावा यह मेटाबालिज्म बढ़ाकर शरीर में चुस्ती व फुर्ती का संचार करता है। 

plank,nari

नौकासन (Bow Pose)

इस आसन को करने के लिए अंग्रेजी के अक्षर 'V' के आकार में बैठा जाता है। इस आसन को करने से पूरा शरीर अच्छे से स्ट्रेच होता है। पेट, जाघों और हिप्स पर जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होती है। रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है। इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। 

नौकासन,nari

सेतुबंध आसन (Bridge Pose)

अगर आप अपने बढ़ते हुए पेट से परेशान है तो ऐसे में सेतुबंध आसन करना काफी फायदेमंद होता है। डेली रूटीन में इस आसन को करने से बॉडी में एनर्जी आती है। बैली फैट तेजी से बर्न होता है। इसके अलावा थॉयराइड, अस्थमा के रोगियों को भी इस आसन को करने से लाभ मिलता है। 

सेतुबंधासन,Nari

धनुरासन ( Bow Pose)

पेट और जांघों पर जमा चर्बी से परेशान महिलाओं को धनुरासन करना फायदेमंद होता है। इसे करने से वजन कम होने में मदद मिलती है। छाती, गर्दन और कंधोँ की जकड़न दूर हो शरीर में लचीलापन आता है। तनाव व थकान से भी राहत मिलती है। 

धनुरासन,nari

अर्ध चंद्रासन (Half Moon Pose)

इस आसन को करने के लिए शरीर को आधे चांद की मुद्रा में रखा जाता है। इस आसन को करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होकर बॉडी सही शेप में आती है। अर्धचंद्रासन महिलाओं को गर्भाशय संबंधी रोगों में खासतौर पर फायदेमंद होता है। इस आसन को करने से छाती और गर्दन में खिंचाव होता है। ऐसे में बॉडी में लचीजापन आता है।

half moonyoga,nari

उष्ट्रासन (Camel Pose)

इस आसन में बॉडी को ऊंट की शेप में रखा जाता है। इस आसन को करने से पेट और आंतों में फैलाव आता है, जिस से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही पूरे शरीर स्ट्रैच होता है। ऐसे में कमर, कंधे व रीढ़ की हड्डी स्ट्रांग होती है। शरीर का वजन कम हो चुस्ती व मजबूती आती है। 

उष्ट्रासन,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News