19 OCTSATURDAY2019 7:38:57 AM
Nari

सिर्फ 1 नुस्खा चमका देगा आपके जिद्दी से जिद्दी पीले दांत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2019 04:49 PM
सिर्फ 1 नुस्खा चमका देगा आपके जिद्दी से जिद्दी पीले दांत

दांत केवल खाना चबाने के लिए ही नहीं खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। मगर सिगरेट, शराब, ज्यादा मीठा खाना, बिना ब्रश किए खाना खाना, दांत की ठीक से सफाई ना करना और गलत खान-पान के कारण दातों में पीलापन आ जाता है, जिसके कारण आप मुस्कुराना तो दूर बोलते हुए भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कैमिक्ल वाली चीजों का यूज करने लगते हैं, जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं। कुछ लोग तो इसके लिए सिर्प टूथपेस्ट चेंज करते हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

अगर आप भी दांतों का पीलापन दूर करने के लिए सभी काम करके देख चुके हैं और फिर भी बेहतर रिजल्ट नहीं मिला तो परेशान ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपके मोतियों की सफेद और मजबूत होंगे।

 

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे
नमक और नींबू से करें सफाई

1 टीस्पून नमक में 2 टीस्पून सी सॉल्ट मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। एक ब्रश के साथ इस पेस्ट को अपने दांतों पर 5 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें। जहां नींबू आपके दांतों को नैचुरल तरीके से ब्लीच करेगा वहीं नमक उनपर जमी पीली परत को हटाएगा।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और नींबू

1 टीस्पून बेकिंग सोडा में 2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करें। इस घोल को ब्रश के साथ दांतों पर लगाकर 3 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से कुल्ला करके इसे साफ कर लें। बेकिंग सोडा में मौजूद ब्लीचिंग गुण दातों को सफेद बनाएंगे। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर

1 कप पानी में 2 ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर डालकर कुल्ली करने से दांतो की सफेदी के साथ-साथ मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है।

PunjabKesari

ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल

ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल में लोरिक एसिड पाया जाता है, जो दांतों का पीलापन दूर करने के साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है। इसके लिए तेल की कुछ बूदों को दांतों पर लगाकर उंगलियों की मदद से मसाज करें। फिर 5-6 मिनट इसे यूंही छोड़ने के बाद कुल्ली कर लें।

केले के टुकड़े से करें मसाज

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण केले का इस्तेमाल भी दांतों की पीलापन और बदबू को दूर करता है। साथ ही इससे दांतों में मजबूती भी आती है। केले के टुकड़े को दांतों पर मलकर 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे दांत सफेद और चमकदार होंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News