28 JUNTUESDAY2022 12:45:07 PM
Nari

कोरोना वायरस से बचना है तो खुली रखें खिड़कियां, जानिए कुछ जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2020 05:49 PM
कोरोना वायरस से बचना है तो खुली रखें खिड़कियां, जानिए कुछ जरूरी बातें

Health Tips For Covid 19 in hindi : दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले जितनी तेजी से फैल रहे हैं लोगों में घबराहट उससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। चीन के वुहान शुरू शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के बाद ईरान, हांगकांग, जापान, इटली समेत कई देशों को अपनी चपेट में लेने के बाद अब इसने भारत में भी दस्तक दे दी है।

 

बता दें, इस जानलेवा  वायरस से अब तक लगभग 3200 लोग अपनी जान गवां चुके हैं, जबकि करीब 90 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। वहीं भारत में जहां पहले 3 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरें आ रही थी वहीं अब 90 लोगों में कोरोना की पुष्टि की गई है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि कोविड-19 को लेकर देश में जारी अलर्ट के बीच बिहार में अब तक 100 से अधिक कोरोना वायरस के संदिग्धों की पहचान की गई है, जिसके बाद से मरीजों पर नजर रखी जा रही है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस लोगों के लिए सिरदर्द इसलिए भी बना हुआ है क्योंकि अभी तक किसी भी देश के पास कोविड-19 का इलाज (Covid 19 Treatment In Hindi) मौजूद नहीं है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य रिसर्च संगठनों के द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ खास सेफ्टी टिप्स बताए गए हैं।

कोविड-19 से बचने के सेफ्टी टिप्स  

PunjabKesari

नियमित तौर पर हाथ धोएं

दिनभर में कई बार हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। अगर साबुन ना हो तो आर अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडा और मांस न खाएं

कोशिश करें कि पूरी तरह से अंडे और मांस से दूरी बना लें। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से बचे रहेंगे। साथ ही ऐसी किसी भी मार्केट के आस-पास से न गुजरें जहां मांस बिक रहा हो और इनकी बदबू फैली हो। ऐसी हवा में भी कोरोना होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है।

PunjabKesari

​​दरवाजे और खिड़कियों को रखें खुला

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर हम दरवाजे व खिडकियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस लें, तो इससे कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। वहीं सिंगापुर में चीफ हेल्थ साइंटिस्ट चोर्थ चुहान ने भी कहा कि उनके अनुसार ताजी हवा में कोरोना वायरस फैल नहीं पाते हैं। कोशिश करें कि आपके बेडरूम और गेस्ट रूम की दरवाजे खिड़कियां खुली रहें।

कमरे को गर्म रखें

कमरे को गर्म रखने का मतलब है कि आपके कमरे का तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहे। एसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के अनुसार, कमरे का तापमान गर्म रखने से इस वायरस का खतरा कम रहता है। इसके अलावा कई वैज्ञानिकों ने भी कहा कि गर्मी आने पर यह संक्रमण काफी हद तक खत्म हो जाएगा। ऐसे में कोशिश करें कि AC आदि को कम ही चलाएं और कमरे को गर्म रखें।

लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें

अपने आसपास के लोगों के साथ कम से कम 3 फीट का फासला बनाए रखें, खासकर जिन लोगों को खांसी या जुकाम हो। हाथ व गले मिलने से भी बचें। 

नाक, मुंह और आंखों को बार-बार न छुएं

नाक, मुंह और आंखों को बार-बार हाथ ना लगाएं। आपके हाथ कई चीजों को छूते हैं। ऐसे में उन पर कई तरह के वायरस लगे हो सकते हैं। ऐसे में हथेली पर लगे वायरस मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 

PunjabKesari

छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें

ध्यान रहे कि छींकते या खांसते वक्त नाक और मुंह को टिशू से ढंक लें और तुरंत बाद इस टिशू को डस्टबीन में फेंक दें।

बुखार, खांसी-जुकाम को हल्के में न लें

अगर आपको बुखार, खांसी है या सांस लेने में परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। कोशिश करें कि घर पर ही रहें। डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने से बीमारी को शुरुआत में ही पकड़ा जा सकता है।

मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें

हमारे हाथ में 24 घंटे रहने वाले स्मार्टफोन की स्क्रीन वायरस का बड़ा अड्डा है। स्क्रीन पर मेथिसिलिन रसिस्टेंट स्टेफाय्लोकोक्स औरीयास (MRSA) नाम के जीवाणु होते हैं। अपने स्मार्टफोन को हफ्ते में एक बार डिसइंफेटिंग वाइप्स से साफ जरूर करें। ये वाइप्स फोन में ऊपरी भाग में रहने वाले सभी कीटाणुओं को खत्म कर देते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News