19 APRFRIDAY2024 5:31:29 PM
Nari

महाशिवरात्रि व्रत के साथ सेहत का भी रखें ख्याल, नहीं पड़ेंगे बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2021 04:14 PM
महाशिवरात्रि व्रत के साथ सेहत का भी रखें ख्याल, नहीं पड़ेंगे बीमार

महाशिवरात्रि के दिन लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत रखते हैं। कोई फल तो कुछ भक्त केवल पानी पीकर ही व्रत रखते हैं। मगर, व्रत के साथ-साथ अपनी सेहत को नजरअंदाज करना सही नहीं है। एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत रखना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन सही तरीके से। चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देते हैं, जिससे आप व्रत के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।

 

सबसे जरूरी बात

शिवरात्रि का व्रत फलाहारी होता है इसलिए पूरा दिन भूखा रहने से बचे। दिन में फल या ड्राई फ्रूट्स खाती रहें। व्रत में आप खाना नहीं खा सकते लेकिन सुबह दूध या फलों का जूस जरूर पीएं, ताकि दिनभर पेट भरा रहे। भूखे पेट रहने से शरीर थका, सिर में भारीपन व जी घबराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

भरपूर पीएं पानी

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे मेटबॉलिज्म भी बूस्ट होगा और शरीर में दिनभर एनर्जी भी रहेगी।

ज्यादा व्यायाम न करें

ज्यादा व्यायाम आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सुबह योग या हल्की-फुल्की एक्सरसाइज ही करें। व्रत रखने से पहले भक्तों को खुद को मेंटली तैयार कर लेना चाहिए।

व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं
कुछ न कुछ खाते रहें

अगर आप डायबिटिक, अस्थमा पशेंट या प्रेगनेंट हैं तो हर 2 घंटे बाद कुछ न कुछ जरूर खाएं। व्रत के दौरान संतरा, खीरा, पपीता, सेब खाएं, जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहे। आप मीठा भी खा सकते हैं। किसी फल की खीर जैसे गाजर या लौकी की खीर भी खाई जा सकती है।

PunjabKesari

चाय का ना करें सेवन

अगर आपको थकान या कमजोरी महसूस हो तो चाय की बजाए फलों का जूस पीएं। खाली पेट चाय पीने से गैस्ट्रिक हो सकती हैं। हालांकि आप चाहें तो दिन में एक बार चाय पी सकती हैं।

नारियल पानी का सेवन

एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण नारियल पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।

मखाना खाने से मिलता है लाभ

महाशिवरात्रि के व्रत में मखाना खा सकते हैं इसलिए दूध के साथ या इसकी खीर बनाकर खाएं। आप इसे घी के साथ फ्राई करके भी खा सकती हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मखाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

ठंडाई देती है दोगुना लाभ

शिवरात्रि के दिन प्रसाद स्वरूप ठंडाई में भांग मिलाकर भी पीते हैं लेकिन व्रत में ठंडाई बिना भांग के ही पिएं। दूध से बनी ठंडाई में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो पेट को दुरुस्त और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

ड्राई फ्रूट्स

सेहतमंद रहने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही यह दिमाग को एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ आपके पेट का भी ख्याल रखता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News