23 OCTWEDNESDAY2019 12:17:12 AM
Nari

आंखों को बुढ़ापे तक जवां रखेगा सूर्य त्राटक, नहीं लगेगा पूरी उम्र चश्मा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 12:15 PM
आंखों को बुढ़ापे तक जवां रखेगा सूर्य त्राटक, नहीं लगेगा पूरी उम्र चश्मा

जिस तरह सूर्य नमस्कार करने से तन और मन स्वस्थ रहता है उसी तरह सूर्य त्राटक योग भी आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। त्राटक का अर्थ है किसी भी चीज को बिना पलक झपकाएं एकटक देखना यानि सूर्य त्राटक के दौरान आपको सूरज को बिना पलकें झपकाएं देखना पड़ता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सूर्य त्राटक योग करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

क्यों फायदेमंद है सूर्य त्राटक?

इस योग में सूरज को सुबह के समय बिना पलक झपकाएं कम से कम 5 मिनट तक देखना होता है। इससे शरीर के अंदर मौजूद सभी नेगिटिव एनर्जी दूर हो जाती है और इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

सूर्य त्राटक करने का तरीका

इसके लिए उगते हुए सूरज को पहले 5 मिनट देखें और सामान्य तरीके से सांस अंदर और बाहर करें। फिर 2 मिनट तक आंखें बंद कर लें और उसके बाद धीरे-धीरे आंखों को मलते हुए उन्हें खोलिए। आप चाहे तो सूर्य को पानी के प्रतिबिंब में देखकर भी त्राटक कर सकती हैं। त्राटक करने के बाद आंखों को पानी से जरूर धो लें।

PunjabKesari

सूर्य त्राटक के फायदे
बढ़ाएं आंखों की रोशनी

रोजाना इस योग को करने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या है तो वो भी इस आसन को करने से दूर हो जाएगी।

डिप्रेशन से बचाव

इस आसन को करने से ना सिर्फ याददाश्त और फोकस पॉवर बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि यह तनाव भी दूर करता है। इससे आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, रोजाना इस योग को करने से डिमेंशिया की शिकायत नहीं होती।

PunjabKesari

वजन घटाने को करे कंट्रोल

सूर्य त्राटक करने से भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करते और वजन कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, इससे शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है।

ऊर्जा का संचार

सूर्य त्राटक से शक्ति मिलती है और अधिक क्रियाशील महसूस होता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इस दौरान हार्मोन का स्राव होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा और शक्ति मिलती है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

इससे ब्लड सर्कुलेशन व मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वेट लूज होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

शरीर को डिटॉक्स करना

इस योग के दौरान सांस खींचते और छोड़ते हैं, जिससे हवा आपके फेफड़ों तक और ऑक्सीजन खून तक पहुंचती है। इससे आपके शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड और बाकी जहरीली गैस निकल जाती है और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

ग्लोइंग स्किन

इससे शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता हैं, जोकि त्वचा को निखरी और बेदाग बनाता हैं। साथ ही इससे झड़ते बाल और असमय सफेद बालों की समस्या भी दूर होती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News