25 APRTHURSDAY2024 2:10:22 PM
Nari

सूरज की किरणों से ही नहीं बचाती है सनस्क्रीन, मिलते हैं कईं और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Feb, 2022 03:38 PM
सूरज की किरणों से ही नहीं बचाती है सनस्क्रीन, मिलते हैं कईं और भी फायदे


महिलाएं जब भी घर से बाहर निकलती हैं तो सनस्क्रीन लोशन लगाना नहीं भूलती। सनस्क्रीन से त्वचा धूप की हानिकारक यूपी किरणों से बची रहती है। इससे सनबर्न की समस्या नहीं होती लेकिन इसके अलावा सनस्क्रीन से त्वचा को और भी कई फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। चलिए आज बात करते हैं कि कैसे सनस्क्रीन यह त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है..

प्री-मैच्योर स्किन से बचाए

आजकल त्वचा समय से पहले ही झुर्रियां, पिगमेंटेशन , फाइन लाइन्स, झाइयां जैसी समस्याएं होने लगती है, जिससे आप समय से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती हैं। मगर, सनस्क्रीन का नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा एंटी-एजिंग समस्याओं से बची रहती है।

PunjabKesari

स्किन कैंसर के रिस्क को करे कम 

स्किन कैंसर फाउंडेशन का दावा है कि 15k एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन लगाने से स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा विकसित होने की संभावना 40% कम हो जाती है। वहीं, इससे मेलेनोमा जोखिम (एक तरह का स्किन कैंसर) 50% तक कम हो जाता है।

त्वचा में जलन

धूप में बहुत अधिक समय रहने से सनबर्न, त्वचा का गंभीर लाल होना और त्वचा में सूजन आ जाएगी। मगर, सनस्क्रीन त्वचा में हो रही जलन जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद करती है।

PunjabKesari

झुर्रियों और महीन रेखाओं से बचाव

यूवीए किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ा हो जाती है क्योंकि इससे कोलेजन और त्वचा की लोच का नुकसान होता है। शोध के अनुसार, उम्र बढ़ने के लगभग 90% लक्षण सूर्य की क्षति के कारण होते हैं। मगर, अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन त्वचा को इन नुकसान से बचाने में मदद करती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन से बचें

हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर काले धब्बे पड़ जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। इससे बचने का आसान उपाय है कि आप सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि बारिश व सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाएं।

PunjabKesari

डीएनए क्षति बंद करो

अध्ययनों के अनुसार, सूरज की रोशनी डीएनए को नुकसान पहुंचाती है और त्वचा कार्सिनोजेनेसिस व फोटोएजिंग को ट्रिगर कर सकती है। इससे ट्यूमर का खतरा भी रहता है लेकिन सनस्क्रीन के नियमित इस्तेमाल से DNA को नुकसान नहीं पहुंचता।

Related News