04 JUNTHURSDAY2020 5:05:25 AM
Nari

COVID-19: WHO की चेतावनी, बोलने में दिक्कत भी कोरोना का संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2020 03:20 PM
COVID-19: WHO की चेतावनी, बोलने में दिक्कत भी कोरोना का संकेत

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामले लोगों की चिंता और भी बढ़ा रहे हैं। वहीं जैसे-जैसे यह घातक वायरस लोगों में फैल रहा है, इससे जुड़े कई नए लक्षण सामने आ रहे हैं। शुरुआत में जहां केवल खांसी या बुखार को ही कोरोना वायरस के लक्षण माना जा रहा था, वहीं अब तक इसके 7 से 8 नए लक्षण सामने आ चुके हैं। हाल ही में कोरोना वायरस का एक और खतरनाक लक्षण आया सामने आया है।

 

कोरोना का लक्षण है बोलने में परेशानी

WHO ने बताया, कोरोना संक्रमितों को बोलने में परेशानी हो रही है, जोकि गंभीर समस्या हो सकती है। हालांकि जरूरी नहीं कि सभी मरीजों में बोलने की दिक्कत हो। बाकी लक्षणों की तरह ये भी छिप या देरी से सामने आ सकता है। ऐसे में इंसान में इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको बेहद सावधान रहना चाहिए। वहीं बोलने में दिक्कत के साथ चलने में भी दिक्कत हो तो उसे तुरंत ही डॉक्टर को दिखाए।

Speech disorders: Types, symptoms, causes, and treatment

80% मरीजों में नहीं दिख रहे लक्षण

मंत्रालय ने कहा, 'कोविड-19 के कोरोना के कुछ मरीजों में लक्षण बहुत हल्के दिख रहे हैं। वहीं 80% मरीजों में कोई लक्षण ही नहीं दिख रहे। दरअसल, कोरोना वायरस के असिंप्टोमैटिक कैरियर्स यानि ऐसे लोग जिनमें बहुत कम या न के बराबर लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

CDC ने ये बताए थे लक्षण

इससे पहले CDC यानि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना के नए मामलों के आधार पर कुछ नए लक्षण जारी किए थे जो...

. स्वाद या गंध पहचाने में दिक्कत
. गर्मी में भी सर्दी लगना
. मांसपेशियों में तेज दर्द
. शरीर कंपकपाना
. गले में खराश
. सिरदर्द 
. पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस
. पैरों की उंगलियों में सूजन
. चेहरा या होंठ नीला पड़ना

ये वायरस केवल रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स से ही नहीं बल्कि नेजल व आई फ्लूइड्स से भी अपना संक्रमण दूसरों में फैला सकता है।

10 things you should not do during the Coronavirus outbreak ...

पहले थे केवल इतने ही लक्षण

WHO और CDC के मुताबिक पहले मरीजों में बुखार, कफ, सांस लेने में तकलीफ और छाती में लगातार दर्द या दबाव जैसे लक्षण दिख रहे थे। मगर, अब कोरोना आए दिन अपने लक्षण बदल रहा है।

त्वचा के रंग में आ रहा है बदलाव

वैज्ञानिकों के मुताबिक, जो मरीज कोरोना से संक्रमित होते हैं उनकी त्वचा का रंग बदलने लगता है। इसके साथ ही उनके शरीर में लाल चकते भी पड़ रहे हैं। कई मामलों में केवल एक छोटा सा मुहांसे या लाल चकता भी वायरस का लक्षण हो सकता है।

Covid Toes among kids: New symptom of novel coronavirus infection ...

Related News