24 JANSUNDAY2021 7:50:56 PM
Nari

मां लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो शुक्रवार के दिन न भूलें ये बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jun, 2020 02:08 PM
मां लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो शुक्रवार के दिन न भूलें ये बातें

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाला दिन माना जाता है। जीवन व्यतीत करने के लिए सुख-सुविधाओं की अति आवश्यकता होती है, ऐसे में एक भगवान ही हैं, जो हमें हमारे जीवन की हर खुशी प्रदान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मां लक्ष्मी को खुश कैसे किया जाए और साथ ही आज के दिन आपको किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखना है..

पैसे उधार

मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन किसी भी व्यक्ति को न तो पैसे उधार देने चाहिए और न ही किसी से पैसे पकड़ने चाहिए। ऐसा करने से उधार दी हुई राशि वापिस मिल पाना मुश्किल हो जाता है। आज के दिन मां लक्ष्मी से अपने मन की हर मुराद कहनी चाहिए, शुक्रवार के दिन पूरे दिल से मां लक्ष्मी की गई पूजा अवश्य रंग लाती है।

स्त्री का सम्मान

प्रत्येक स्त्री, बच्ची मां लक्ष्मी का स्वरुप हैं। केवल शुक्रवार के दिन ही नहीं बल्कि हर रोज मां का रुप स्त्री का सम्मान करना चाहिए। खासतौर पर आज के दिन किसी बच्ची को उसके मन की इच्छा अनुसार कुछ न कुछ लेकर देने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं। आज के दिन विशेष किसी भी स्त्री, बच्ची या किन्नर का अपमान नहीं करना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं।

मांस-मछली से दूर

अगर तो आप मां लक्ष्मी का व्रत करते हैं तो व्रत के पश्चात तामसिक भोजन का त्याग करें। अगर व्रत नहीं भी करते तो आज के दिन अंडा, मांस, मछली न खाएं।

न करें चीनी दान

शास्त्रों के अऩुसार शुक्रवार के दिन किसी को भी चीनी या फिर मीठे से बना कोई भी व्यंजन दान करने से आपका शुक्र कमजोर होता है। शुक्रवार के दिन किसी को भी मीठा दान न करें।

PunjabKesari, Sugar

देव नारायण जी की पूजा

अगर आप चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहे तो आज के दिन नारायण देव की पूजा भी जरूर करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी आपके ऊपर सदा प्रसन्न रहेंगी। अगर आप पुरुष है तो आज के दिन कुछ मीठा बनाकर घर की स्त्रियों को खिलाएं, इससे भी मां लक्ष्मी आपके ऊपर सदा प्रसन्न रहेंगी।

व्यापार में बाधा बनते हैं आपके शब्द

मां लक्ष्मी की अराधना करने के साथ-साथ मन में यह संकल्प लें, कि आप किसी भी व्यक्ति को अपशब्द नहीं कहेंगे। इससे आपके व्यापार में आने वाली सारी बाधाएं खत्म हो जाएंगी।

साफ-सफाई

अगर मां लक्ष्मी की कृपा सदा चाहते हैं तो रसोई में कभी भी झूठे बर्तन न रखें। साथ-साथ घर की साफ-सफाई करते रहें। खासतौर पर रसोई का सिंक कभी झूठे बर्तनों से नहीं भरा होना चाहिए। रसोई में झूठा देखकर मां लक्ष्मी कभी आपके घर प्रवेश नहीं करेंगी।

Related News