22 APRTHURSDAY2021 11:46:47 AM
Nari

काले होंठ हो जाएंगे नेचुरल पिंक, देसी घी में मिलाएं सिर्फ 1 चीज

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Feb, 2021 01:30 PM
काले होंठ हो जाएंगे नेचुरल पिंक, देसी घी में मिलाएं सिर्फ 1 चीज

गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत होंठ हर किसी को पसंद होते हैं। मगर, आपकी रोजाना की गलत आदतें जैसे होठों को चबाना, सस्ती लिपस्टिक का यूज, स्मोकिंग, पानी ना पीना आदि उन्हें काला बना देती है। इसके बाद लड़कियां होंठों का कालापन दूर करने के लिए तरह-तरह की चीजें यूज करती है। ऐसे में आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो देसी घी में कुछ नेचुरल चीजों का भी यूज कर सकते हैं। इसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा और काले, फटे होंठ से छुटकारा भी मिल जाएगा।

देसी घी और हल्दी 

मुलायम होंठ पाने के लिए 1 चम्मच देसी घी में एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। आप चाहें तो इसे होंठों पर लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने के बाद उसे हटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह लिप बाम का काम करता है। 

PunjabKesari

होंठ साफ करने के बाद करें यह काम 

होंठो से जब यह मिश्रण साफ हो जाए तो उस पर लिप बाम या पेट्रोलियम जेली जरूर लगाएं। इससे एक तैलीय परत होंठों पर बन जाती है जिससे ठंडी हवा का असर होंठो की नाजुक त्वचा पर नहीं पड़ता।

देसी घी की जगह शहद का करें इस्तेमाल

कुछ लोगों को घी का टेस्ट या उसकी खुशबू पसंद नहीं होती। ऐसे में शहद लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसे होंठों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से होंठ को साफ कर लें और लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाएं। 

PunjabKesari

इसके अलावा होंठों का कालापन दूर करने के इन घरेलू नुस्खों को भी अपनाया जा सकता है...

मलाई

होठों का कालापन दूर करने का यह सबसे बढ़िया उपाय है। रात को सोने से पहले मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर होठों पर लगाएं। ऐसा करने से होंठ नर्म और गुलाबी होने लगेंगे। 

नींबू का रस

नींबू को काटकर आधे हिस्से के ऊपर चीनी पाऊडर डालकर मसाज करें। इसके अलावा आप नींबू का रस, टमाटर का रस व चीनी पाऊडर मिक्स करके होंठों की मसाज करें। 3-4 मिनट मसाज करने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

कैस्टर ऑयल

दिनभर में 2-3 बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें। ऐसा करने से होंठों का कालापन दूर होगा और वो मुलायम व गुलाबी भी होंगे।

Related News