18 APRTHURSDAY2024 11:45:33 PM
Nari

पतले होने की चाह में डिनर कर देते हैं स्किप? जरा जान लीजिए इस ट्रिक की सच्चाई

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 19 Feb, 2021 04:25 PM
पतले होने की चाह में डिनर कर देते हैं स्किप? जरा जान लीजिए इस ट्रिक की सच्चाई

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कराण आज कल हर कोई ही बढ़ते वजन को लेकर परेशान है। कोई इसके लिए फास्टिंग करता है तो कोई जमकर डाइटिंग भी करते हैं। आपमें से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो सुबह का या फिर रात का खाना स्किप कर देते हैं सिर्फ इसी चाह में कि वह ऐसा करने से पतले होंगे। कुछ लोग तो ऐसे हैं जो बिना डॉक्टर की सलाह लिए ऐसे काम कर रहे हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं और आपको भी लगता है कि इससे वजन कम होता है तो जरा इसकी सच्चाई जान लीजिए। 

PunjabKesari

क्या सच में खाना छोड़ने से हो जाते हैं पतले?

अब अगर आप भी रात को खाली पेट सो जाते हैं तो जरा इसके बारे में सच्चाई भी जान लीजिए कि क्या यह सच में वजन कम करने में कारगर है या नहीं। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो आपको खाना खाना नहीं छोड़ना चाहिए। इसमें बेशक आप पतले दिखने लगेंगे लेकिन वो असल में पतलापन नहीं बल्कि कमजोरी होगी। जिसके कारण धीरे-धीरे आपका शरीर ही जवाब देने लग जाएगा और आप से कोई काम भी नहीं होगा। 

ऐसा हो आपका डिनर 

हां रात में आपको हमेशा ही हल्का फुल्का डिनर करना चाहिए। इससे एक तो खाना पचने में आसानी होती है तो वहीं यह कैलोरी कम करने में भी मददगार है। इसलिए आप भोजन जरूर करें लेकिन हल्का भोजन करें जिससे आप हल्का महसूस करेंगे। 

PunjabKesari

इस समय करें डिनर 

डिनर का समय बिल्कुल सही होना चाहिए। कईं बार हम डिनर बहुत जल्दी कर लेते हैं तो कईं बार हम लेट हो जाते हैं लेकिन डिनर करने का बिल्कुल सही समय है सोने से 3 घंटे पहले। जी हां सोने से 3 घंटे पहले डिनर करना बेस्ट रहेगा। 

डिनर में खाएं ये चीजें 

. दलिया खाएं
. दाल खा सकते हैं
. खिचड़ी भी बेस्ट ऑपशन है
. दाल के साथ कटोरी चावल भी खा सकते हैं
. डिनर में आप पनीर खा सकते हैं उसे आप रॉस्ट कर लें

PunjabKesari

इसलिए रात का खाना स्किप करते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान ही होंगे न कि फायदे क्योंकि शरीर में कुछ नहीं जाएगा तो आप कमजोर-कमजोर फील करेंगे। इसलिए हो सके तो डिनर स्किप न करें बल्कि इसके बदले में आप हैल्दी चीजें खाएं। 

Related News