29 APRMONDAY2024 11:30:40 PM
Nari

क्या आपको भी दूध वाली चाय लगती है हेल्दी? हैरान कर देंगे Side-effects

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Feb, 2024 03:41 PM
क्या आपको भी दूध वाली चाय लगती है हेल्दी? हैरान कर देंगे Side-effects

भारत में लगभग हर कोई चाय का दीवाना है। लोग सुबह उठते ही पहले गर्मा- गर्म दूध वाली चाय पीने की फिराक में रहते हैं। सर्दियों में तो इसके बिना नींद ही नहीं खुलती है। लेकिन क्या आपको पता है सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। खाली पेट दूध वाली चाय से कई सारी Health Problems हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

सूजन

बहुत ज्यादा मात्रा में दूध की चाय पीने से पेट फूला हुआ सा महसूस होता है। चाय में कैफीन होता है,  इससे पेट फूला हुआ सा लगता है। जब चाय में दूध मिलाया जाता है तो दोनों गैंस उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं। चाय में पाए जाने वाले टैनिन पाचन तंत्र को काफई हद तक बाधित करते हैं और ये पेट दर्द का कारण बन जाता है।

PunjabKesari

कब्ज

चाय में कैफीन के अलावा थियोफिलाइन भी होता है। चाय का बहुत ज्यादा सेवन शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है। इससे आप कब्ज की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

PunjabKesari

चिंता

अगर आप बहुत ज्यादा चिंता करते हैं या तनाव में रहते हैं तो ये स्थिति को और ज्यादा खराब हो सकती है। इसलिए जब आप पहले से ही अनिद्रा और इसके लक्षणों से पीड़ित हो तो दूध वाली चाय पीने से परहेज करें।

बल्ड प्रेशर

ब्लड प्रेशर एक ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम को जन्म दे सकती है, उन्हें कंट्रोल करना कठिन हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर दिल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है, जिससे आपको हार्ट अटैक आ सकता है। बहुत ज्यादा दूध वाली चाय पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन

दूध वाली चाय पीने से शरीर में  डिहाइड्रेशन होता है। इसका सबसे बड़ा कारण कैफीन है, इसलिए खाली पेट दूध वाली चाय न पिएं, खासतौर पर जब उसमें चीनी भी मिलाई गई हो।

सिरदर्द

वहीं शरीर में डिहाइड्रेशन सिरदर्द की वजह बनती है। इसलिए ज्यादा दूध और चीनी वाली चाय पीने से बचना चाहिए।

PunjabKesari

कैसे पीएं चाय?

सुबह चाय पीने से परहेज करें। नाश्ते करने के कम से कम 1 घंटे बाद चाय पीएं। अगर शाम को भी चाय की तलब होती है तो साथ में हल्के- फुल्के स्नैक्स जरूर लें। दिन में 1-2 बार ही चाय पर्याप्त है। इससे ज्यादा सेहत को नुकसान कर सकती हैं। 

Related News