20 APRSATURDAY2024 3:47:35 PM
Nari

मंजिलें और भी हैं... शकीला शेक के संघर्ष से कामयाबी तक की कहानी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2020 03:57 PM
मंजिलें और भी हैं... शकीला शेक के संघर्ष से कामयाबी तक की कहानी

महिलाएं आज किसी भी फील्ड में पीछे नहीं हैं। अपनी मेहनत और स्मार्टनेस के कारण वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही हैं। ऐसी ही एक कहानी है आर्टिस्ट शकीला शेक की, जिन्होंने अपनी गृहस्थ भूमिका से हटकर अपनी एक अलग पहचान बनाई। आइए जानते हैं सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी शकीला शेक की कहानी।

 

गृहस्थ जीवन छोड़ शुरू किया आर्टिस्ट बनने का सफर

शकीला शेक कोलकाता से 30 किमी दूर स्थित एक गांव में रहती थी। आम महिलाओं के तरह वह भी अपने परिवार को खाना बनाकर देती थी और घर का काम करती थी। मगर एक दिन अचानक प्रेरणा मिलने पर शकीला ने अपना गृहस्थ जीवन छोड़ा एक मशहूर और कामयाब आर्टिस्ट के रूप में पहचान बनाई और आज वह एक विश्व प्रसिद्ध कलाकार है।

PunjabKesari

मां सड़को पर बेचती थीं सब्जी

शकीला बहुत छोटी थी जब उनके पिता उन्हें छोड़ कर चले गए थे। पिता के छोड़ने के बाद उनकी मां सब्जी बेचने के लिए 40 किलोमीटर मोगरा घाट से चलकर कोलकाता तक जाती थी। शकीला का कहना है कि उनकी मां उन्हें साथ तो ले जाती थी लेकिन कोई काम करने नहीं देती थी। वह फुटपाथ पर बैठकर ट्राम और बसों को देखा करती थी और कई बार तो काम के लिए उन्हें सड़को पर ही सोना पड़ता था।

PunjabKesari

बलदेव राज ने बाबा बन उठाया पढ़ाई का जिम्मा

बलदेव राज पनेसर, जोकि सरकारी कर्मचारी और चित्रकार थे, वह गरीब बच्चों को अंडे, चॉकलेट, पेंसिल और पत्रिकाएं दिया करते थे लेकिन शकीला ने उनसे कुछ भी नहीं लिया। उनका कहा कि 'मैंने किसी अजनबी से कभी कुछ भी स्वीकार नहीं किया था, इसलिए मैं ये नहीं ले सकती'। इसके बाद बलदेव राज पनेसर ने उन्हें पढ़ाने के लिए उनकी मां को राजी किया, जिसके बाद वह शकीला के लिए 'बाबा' बन गए।

PunjabKesari

पति की मदद के लिए शुरू किया पॉलिथीन बैग बनाना

कुछ समय बाद शकीला की मां ने उनकी शादी अकबर शेख नाम के शख्स से कर दी, जोकि पहले से ही शादीशुदा थे। वह भी कोलकत्ता की सड़कों पर सब्जी बेचा करते थे लेकिन उनकी कमाई दो बीवीओं के लिए पूरी नहीं पड़ती थी। इसके बाबा उन्होंने अपने पति की मदद करने के लिए बाबा की सलाह से पॉलिथीन बैग बनाने शुरू किए।

PunjabKesari

सब्जियों से करती हैं चित्रकारी

एक दिन, बाबा ने अपनी प्रदर्शनी देखने के लिए शकीला और अकबर को आमंत्रित किया। उनके चित्रों को शकीला ने उन्हें बहुत उत्सुकता से देखा। प्रदर्शनी देखने के बाद शकीला ने अकबर से कार्डबोर्ड शीट्स और कलर्ड पेपर्स मंगवाए। इसके बाद उन्होंने सब्जियों का कोलार्ज बनाना शुरू किया। उनके कोलार्ज को देखकर बाबा ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कोलार्ज बनवाने के लिए शकीला जी के पास जाने के लिए कहा।

PunjabKesari

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स

उन्होंने सब्जियों से लेकर घरेलू हिंसा तक की कहानी को केनवस पर उतारा, जोकि लोगों को काफी पसंद आए। इसके बाद उन्होंने 1990 में अपनी पहली प्रदर्शनी में, जिसमें शकीला ने 70,000 रुपए कमाए। आज उनकी कला फ्रांस, जर्मनी, नॉर्वे और अमेरिका जैसे शहरों में बिकती है। उन्हें अपनी कला के लए कई ऑवार्ड भी मिल चुके हैं। अपनी इस सफलता का कारण वह अपने टेलेंट के साथ-साथ अकबर और बाबा को भी मानती है। शकीला शेख जी का जीवन हर महिला के लिए प्रेरणा है।
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News