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Breakfast Special: सुबह के नाश्ते में बनाएं हैल्दी सत्तू के परांठे

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2022 03:56 PM
Breakfast Special: सुबह के नाश्ते में बनाएं हैल्दी सत्तू के परांठे

बरसाती मौसम में आप सिर्फ चटपटी ही नहीं बल्कि क्रिस्पी रेसिपीज भी बनाकर खा सकते हैं। आप सत्तू के परांठे का स्वाद इस मौसम में चख सकते हैं। इस परांठे के साथ आप पेट भी भरा हुआ रहता है। यह परांठे सेहत के हिसाब से भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि इसकी रेसिपी के बारे में...

सामग्री 

आटा - 3 कप 
प्याज - 2-3
लहसुन की कलियां - 6-7
धनिया पत्ती - 1 कप 
हरी मिर्च - 2-3 चम्मच 
तेल - जरुरतअनुसार
नींबू का रस - 2 चम्मच 
सत्तू - 2 कप 
नमक - स्वाद अनुसार 

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बनाने की विधि

1. सबसे पहले आप प्याज और हरी मिर्च बारीक-बारीक काट लें। 
2. इसके बाद आटे का गूंथ लें और 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 
3. परांठे का मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण के लिए आप प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लहसुन को काटकर सत्तू में मिला लें। 
4. मिश्रण में आप नींबू का रस मिलाएं। 
5. अब इसमें सत्तू मिला दें। सत्तू को अच्छे से मिलाकर आप मिश्रण तैयार कर लें। 
6. तैयार किए हुए आटे से लोईयां बना लें। आटे की लोईयों में मिश्रण को भरें और परांठा बेल लें। 
7. ऐसे ही बाकी आटे से भी लोईयां तैयार कर लें। लोईयों में मिश्रण मिलाएं। 
8. तवे को गर्म करें लें और परांठे को उस पर सेकें। 
9. एक साइड से पक जाने के बाद उसमें तेल लगाएं। 
10. ऐसे ही दूसरी साइड पर आप तेल लगाएं।
11. दोनों तरफ से आप परांठे को ब्राउन होने तक पकाएं। 
12. आपका परांठा बनकर तैयार है। गर्मा-गर्म दही या फिर हरी चटनी के साथ सर्व करें। 

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