29 APRMONDAY2024 12:20:23 PM
Nari

Air Pollution: फिर से घुला हवा में जहरीला धुआं, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Dec, 2023 03:15 PM
Air Pollution: फिर से घुला हवा में जहरीला धुआं, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

दिल्ली, एनसीआर और उत्तर भारत के कई सारे राज्यों में एयर पॉल्यूशन वापस से बढ़ गया है। ताजा रिपोर्ट्स की मुताबिक दिल्ली का पॉल्यूशन लेवल AQI 400 पार हो चुका है और कई वाहनों के चलने पर भी रोक लगा दी गई है। ये हाल पूरे उत्तर भारत का है। लोग जहरीला हवा में सांस ले रहे हैं। इससे लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। एयर पॉल्यूशन में जले हुए कण और खतरनाक जहरीले तत्व फेफड़ों के जरिए शरीर में पहुंच कर उसे कमजोर बना देते हैं। इससे अस्थमा और सांस से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। जरूर है कि आप खुद को बढ़ते हुए एयर पॉल्यूशन से बचाएं। आइए आपको बताते हैं इसका तरीका...

ऐसे करें एयर पॉल्यूशन से बचाव

मास्क लगाकर ही निकले घर से

हवा में इस समय जहरीले कण मिवले हुए हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले मास्क लगा लें। इससे पॉल्यूशन के कण शरीर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। बच्चों को भी मासक् पहना कर स्कूल भेजें। बाजार को आपको आसानी से अच्छी क्वालिटी के मास्क मिल जाएंगे।

PunjabKesari

खुद को रखें Hydrate 

एयर पॉल्यूशन से बचाव का एक शानदार तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। इससे आप हाइड्रेट रहेंगे  और आपके शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग रहेगी। पानी पीने से शरीरे के सारे टॉक्सिक तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाएंगे।

घर में एयर प्यूरिफायर का करें इस्तेमाल

इस समय की हवा घर के अंदर के माहौल को भी जहरीला बना सकती है, इसलिए हवा की गुणवत्ता को बनाए रखना जरूरी है। घर की हवा को शुद्ध करने के लिए एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

वॉक करते हुए रखे इन बातों का ध्यान

एयर पॉल्यूशन सर्दियों में अपने चरम पर होता है, तो ऐसे में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करने वालों को खासतौर पर सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ दिन के लिए वॉक रोक देनी चाहिए या फिर मास्क लगाकर वॉक करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वॉक या रनिंग करते वक्त फेफड़े ज्यादा हवा खींचते हैं, जिससे शरीर में ज्यादा जहरीला हवा जाने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

डाइट पर दें ध्यान

इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए सही डाइट लें। इस समय बाजार में कई सारी हरी सब्जियां मिल रही हैं जैसे पालक, गोभी , गाजर आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

Related News