30 OCTFRIDAY2020 2:02:35 PM
Nari

नवरात्रि स्पैशल: स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं साबुदाना पैक, मिलेगी गोरी-निखरी त्वचा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Oct, 2020 01:24 PM
नवरात्रि स्पैशल: स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं साबुदाना पैक, मिलेगी गोरी-निखरी त्वचा

नवरात्रि व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, जो सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मददगार है। जी हां, साबुदाना फेस पैक से आप ना सिर्फ गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं बल्कि यह पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार है। चलिए आज हम आपको बताते हैं साबुदाना से फेस पैक बनाने का आसान तरीका...

ड्राई स्किन के लिए

सबसे पहले साबुदाना को पीस लें और फिर उसमें मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में कम सेकम 3-4 बार करें। इससे त्वचा की ड्राईनेस भी दूर होगी और स्किन ग्लो भी करेगी।

PunjabKesari

ऑयली स्किन

स्किन ऑयली है तो साबुदाना पाउडर में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। यह त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को निकाल देगा और स्किन पर ग्लो बढ़ाएगा। इससे ऑयल के कारण होने वाले पिंपल्स, मुंहासे से भी छुटकारा मिलेगा। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

एक्ने टाइप स्किन

त्वचा पर बहुत ज्यादा कील-मुंहासे हैं तो साबुदाना पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार पैक लगाने से मुंहासे कम हो जाएंगे। इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

PunjabKesari

साबूदाना फेस पैक बनाने का तरीका

1 टेबलस्पून साबुदाना, 2 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी या बेसन, 2 टेबलस्पून गुलाबजल मिक्स करें। इसके चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इससे भी त्वचा पर निखार आएगा।

स्किन को करता है एक्सफोलिएट

साबूदाना को कुछ देर दूध में भिगोएं और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। हफ्ते में 3-2 बार ऐसा करें इससे त्वचा सॉफ्ट और साफ हो जाएगी। साथ ही इससे पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

Related News