01 MAYWEDNESDAY2024 1:37:16 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में कर रही है Travelling तो इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Nov, 2023 07:08 PM
प्रेग्नेंसी में कर रही है Travelling तो इन बातों का रखें खास ध्यान

प्रेग्नेंसी का समय महिलाओं के लिए बहुत ही नाजुक दौर होता है। ऐसे में इस दौरान उन्हें अपना ध्यान रखने की खास जरुर होती है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में बॉडी को भी एक्सट्रा केयर की जरुरत पड़ती है। प्रेग्नेंसी  में खान-पान से उठने-बैठने तक, हर चीज में कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। वहीं यदि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रैवलिंग करती हैं तो उन्हें खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि यदि आप भी प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग कर रही हैं तो किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है...

डॉक्टर की सलाह के बिना न करें ट्रैवल 

प्रेग्नेंसी में ट्रैवल करना कितना सही है या कितना गलत है इसके लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। यदि डॉक्टर ट्रैवल करने की अनुमति देता है तो ही सफर करें। माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती और कुछ हफ्तों के बाद तक की ही यात्रा करना सही होता है। 

PunjabKesari

न करें लंबी यात्रा 

ऐसी कई महिलाएं होती हैं जो कामकाज के लिए घर से हजारों किलोमीटर दूर रहती हैं और जब भी त्योहार आता है तो घर निकलने के लिए तैयार हो जाती हैं। ऐसे में यदि आप भी घर से हजारों किलोमीटर दूर रहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान यात्रा करने से बचें। कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में तो यात्रा कर सकते हैं लेकिन 7वें महीने से लेकर 9वें महीने में सफर करना मां और बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में आप भी लंबी यात्रा से परहेज करें। 

रुक-रुक कर करें यात्रा 

प्रेग्नेंसी में लगातार ट्रैवल करना भी मां के साथ-साथ बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए यदि आप लंबी यात्रा पर निकल रही हैं तो लगातार ट्रैवल  करने से बचें। प्रेग्नेंसी के दौरान रुक-रुक कर सफर करें इससे शरीर को आराम मिलता है और बच्चे को कोई नुकसान भी होने का डर नहीं रहता है। सफर के दौरान एक ही अवस्था में बैठे रहने से भी आपको बचना चाहिए। 

PunjabKesari

भारी सामान उठाने से बचें 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप यात्रा पर जा रही हैं तो भारी सामान उठाने से बचें। इससे बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कम से कम सामान लेकर ही यात्रा पर निकलें।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप ट्रैवलिंग पर निकल रही हैं तो फिर कुछ चीजें अपने साथ लेकर जरुर जाएं। सेहत को ध्यान में रखते हुए जरुर दवाईयां, पौष्टिक खाना, गुनगुना पानी लेकर निकलें।

PunjabKesari

सफर पर निकलने से पहले आरामदायक कपड़े ही पहनें। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी यात्रा न करें। इसके अलावा भीड़-भाड़ से भी दूर रहें।  

Related News