15 AUGMONDAY2022 12:25:09 AM
Nari

पीलिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Jun, 2022 11:58 AM
पीलिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

मौसम में बदलाव होने के कारण शरीर कई बीमारियों से घिरता है। खासकर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बीमारियां बहुत ही जल्दी घेर लेती हैं। जिनमें से एक पीलिया भी है। पीलिया में जीभ, आंख और स्किन का रंग पीला पड़ने लग जाता है। यदि समय रहते इस समस्या का बचाव न किया जाए तो मरीज को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बदलते मौसम में लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और रहन सहन में बदलाव होने के कारण भी पीलिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। पीलिया जैसी बीमारी को आप इस घरेलू नुस्खे के जरिए ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...  

पीलिया के लक्षण

. भूख न लगना। 
. मूल , जीभ, आंख और त्वचा का रंग पीला होना। 
. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का रहना। 

PunjabKesari
. ज्यादातर समय कब्ज, बुखार और उल्टी जैसे लक्षणों का महसूस होना। 

PunjabKesari
. वजन कम हो जाना। 

मुलेठी का सेवन करने से ठीक होगा पीलिया 

मुलेठी सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं के अलावा पीलिया में भी बहुत ही फायदेमंद होती है। पीलिया को ठीक करने के देसी नुस्खों में मुलेठी का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, ग्लिसराइजिक, एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पीलिया जैसी बीमारी में बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें मुलेठी का सेवन 

शहद के साथ खाएं मुलेठी 

मुलेठी खाने में थोड़ी सी मीठी और कड़वी होती है, जिसके कारण कई लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते। परंतु यदि आप पीलिया के मरीज हैं तो आप मुलेठी का इस्तेमाल शहद के साथ कर सकते हैं। सबसे पहले आप थोड़ी सी मुलेठी लेकर इसका पाउडर तैयार कर लें। एक चम्मच मुलेठी का पाउडर लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर खाएं। 

गर्म पानी के साथ खाएं मुलेठी 

आप मुलेठी को गर्म पानी के साथ भी खा सकते हैं। एक चम्मच मुलेठी पाउडर को आप आधा कप पानी में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को गर्म कर लें। छन्नी के साथ छानकर मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं। आप हल्के गर्म मुलेठी के पानी का सेवन करें। लेकिन ध्यान रहे कि पानी ठंडा न हो जाए यह आपके लिए फायदेमंद नहीं होगी। 

PunjabKesari

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मुलेठी 

मुलेठी के कई स्वास्थ्य लाभ तो हैं, परंतु कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी और महिलाओं को पीरियड्स में किसी भी प्रकार की समस्या है तो उन्हें मुलेठी का सेवन नहीं करना चाहिए। इन मरीजों के लिए मुलेठी नुकसानदायक हो सकती है। सर्दी, खांसी, बुखार और पीलिया जैसी समस्याओं के लिए भले ही मुलेठी बहुत ही फायदेमंद है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से मांसपेशियों, सिरदर्द, सूजन, एडिमा, सांस की तकलीफ, पैरों में दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। यदि आप पीलिया जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो मुलेठी का सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। 

मूली का रस भी फायदेमंद 

यदि आप पीलिया से ग्रस्त हैं तो आप मूली का रस भी पी सकते हैं। आप 3-4 मूली और इसके पत्तों का रस निकाल लें। फिर इस रस में अपने स्वादअनुसार नमक मिलाएं और पी लें। मूली का रस पीने से भी पीलिया में काफी आराम मिलेगा और आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा। 

PunjabKesari
नोट: अगर आपको किसी भी तरह की मुलेठी से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 

Related News