04 MAYSATURDAY2024 5:21:14 AM
Nari

अंतिम सफर पर एलिजाबेथ द्वितीय, महारानी को विदाई देने के लिए बेताब दिखे लोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Sep, 2022 11:34 AM
अंतिम सफर पर  एलिजाबेथ द्वितीय, महारानी को विदाई देने के लिए बेताब दिखे लोग

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा। उनके ताबूत को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा। महारानी के ताबूत को चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा और सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

PunjabKesari

जब महारानी के ताबूत का काफिला एयरपोर्ट से बर्किंघम पैलेस की तरफ बढ़ा तो भारी संख्या में भीड़ जुटी। लोग महारानी की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे। पैलेस के बाहर भारी भीड़ देखी गई। 

PunjabKesari

महारानी का 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं। महारानी का ताबूत जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजा गया तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। 

PunjabKesari
महारानी के ताबूत के साथ उनकी बेटी प्रिसेंस एनी भी थीं जो रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ)के विमान से एडिनबरा से लंदन साथ आई हैं। महारानी के ताबूत को जिस विमान से लाया गया है उसका इस्तेमाल पूर्व में मानवीय सहायता में किया जाता रहा है।

PunjabKesari
आरएएफ के पश्चिमी लंदन स्थित नार्थहॉल्ट हवाई ठिकाने पर विमान के उतरते ही महारानी के ताबूत को सड़क मार्ग से मध्य लंदन स्थित बकिंघम पैलेस के लिए ले जाया गया।

PunjabKesari
महाराजा चार्ल्स तृतीय जो मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड की यात्रा पर थे ताबूत की आगवानी करने के लिए पहले ही अपनी पत्नी कैमिला के साथ शाही आवास पर पहुंच चुके थे। ताबूत लंदन पहुंचने और बकिंघम पैलेस भेजे जाने से पहले आरएएफ की तरफ से सलामी दी गई।

Related News