15 MAYWEDNESDAY2024 12:23:35 AM
Nari

अष्टमी/नवमी का व्रत रख रहीं Pregnant महिलाएं करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Oct, 2023 01:55 PM
अष्टमी/नवमी का व्रत रख रहीं  Pregnant  महिलाएं करें इन बातों पर गौर

नवरात्रि के पावन दिन चल रहे हैं। इन दिनों में कई सारी प्रेग्नेंट महिलाएं पूरे 9 दिन का व्रत तो नहीं, लेकिन कन्या पूजन में अष्टमी/नवमी का व्रत रख कर माता रानी को प्रसन्न करती हैं। वैसे ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कठिन समय होता है, इसलिए व्रत रख रही महिलाओं को कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है.....

अपने स्वास्थ्य को दें प्राथमिकता

एक प्रेग्नेंट महिलओं को सबसे पहले अपने और अपने बच्चे के हेल्थ के बारे में सोचना चाहिए। आप जो खाती हैं या जो नहीं खाती, उसका असर आपके बच्चे के हेल्थ पर भी पड़ता है।  इसलिए व्रत रखते हुए अपने पोषण से समझौता न करें।

खुद को रखें हाइड्रेटड

व्रत के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को हाइड्रेटड रखना। सुनिश्चित करें कि व्रत के बीच खूब पानी, नारियल पानी, जूस आदि जैसी तरल पदार्थ पीते रहें। 

PunjabKesari

सोने से पहले कुछ खाएं

सुनिश्चित करें कि आप रात में अपने शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले फल या दूध जैसा कुछ हल्का खाएं। ये महत्वपूर्ण है क्योंकि रात के दौरान चयापचय धीमा हो जाता है और आपके शरीर को अपने कार्यों के लिए ऊर्जा और पोषण की आवश्यकता होती है।

PunjabKesari

अपने आप पर ज्यादा जोर न डालें

व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिला ज्यादा से ज्यादा आराम ही करें। तनाव भी कम लें। इससे थकावट या चक्कर आ सकते हैं।

हेल्दी डाइट लें

भले ही व्रत में आप खाने से परहेज कर रही हैं, लेकिन हेल्दी चीजें जैसे फल, मेवे और सूखे मेवों का नाश्ता कर सकती हैं। इससे पेट भरा रहेगा और ये भी सुनिश्चित होगा कि आपको व्रत के दौरान आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे।

PunjabKesari

डॉक्टर से ले सलाह

व्रत रखने के लिए आप सक्षम है या नहीं, ये जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। अगर डॉक्टर कहें तो ही व्रत रखें। 

Related News