16 APRFRIDAY2021 5:02:18 PM
Nari

पीएम मोदी ने ली वैक्सीन की पहली डोज, आमजन को आज से लगेगा कोरोना का टीका

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 01 Mar, 2021 10:29 AM
पीएम मोदी ने ली वैक्सीन की पहली डोज, आमजन को आज से लगेगा कोरोना का टीका

देश में आज से कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का चरण शुरू होगा। देशभर में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की गई थी। अब इस अभियान में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो गए हैं और आज उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। इस दौरान पीएम मोदी ने तमाम देशवासियों से एक अपील भी की है। आपको बता दें कि देश में आज से यानि 1 मार्च से वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है जिसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 

लोगों से की यह अपील 

पीएम मोदी ने वैक्सीन लगवाने के बाद देश के तमाम लोगों से यह अपील की और कहा ,' कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेजी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है। जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं, मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं। साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं।' आपको बता दें कि पीएम मोदी को दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जाएगी। 

आज से देशभर में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है तो हम आपको इसके लिए कुछ खास बाते बताते हैं कि आप कैसे रेजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और कैसे वैक्सीन लगेगी। 

क्या होगी वैक्सीन की कीमत?

मंत्रालय के मुताबिक वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में मिलेगी लेकिन निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक 250 रुपये की होगी। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा। वहीं व्यक्ति किसी भी केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकता है। 

क्या एक निश्चित समय पर वैक्सीन लेने जाना होगा?

PunjabKesari

इस पर मंत्रालय ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लेने के लिए कोई एक समय बुक करवा सकता है। अगर वैक्सीन के समय सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक है तो आप इस दौरान कोई भी समय बुक कर सकते हैं और वैक्सीन लगवा सकते हैं। अगर आप एक मार्च को वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं या फिर आप उस दिन किसी काम में व्यस्थ हैं तो आप आगे की बुकिंग भी करवा सकते हैं। 

अगर पोर्टल पर बुकिंग कैंसल करनी हो तो?

अगर आप पोर्टल पर बुकिंग कर चुके हैं और अब आप उस दिन नहीं जा पाएंगे तो आप बुकिंग कैंसल कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही पहली बुकिंग के साथ साथ आपकी दूसरी डोज की बुकिंग भी रद हो जाएगी ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीन दो खुराक वाली है और पहली डोज लेने के बाद ही दूसरी डोज मिलेगी और इस दौरान 28 दिन का अंतर जरूरी है। 

क्या जरूरी है कुछ कागजात दिखाना?

इस संबंध में फिलहाल सरकार की तरफ से कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। हालांकि वैक्सीन ऐप के प्रमुख की मानें तो सरकार की तरफ से ऐसा कहा जा सकता है कि जिन लोगो को कोई गंभीर बीमारी है या फिर वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपनी रिपोर्ट डॉक्टर को दिखानी होगी। ताकि यह सारा डाटा वैक्सीन ऐप में फीड कर दिया जाए। 

Related News