10 AUGWEDNESDAY2022 1:40:37 AM
Nari

क्या आपके बच्चे भी नहीं खाते सब्जियां और फल तो Parents ऐसे दें पोषण

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Jul, 2022 01:33 PM
क्या आपके बच्चे भी नहीं खाते सब्जियां और फल तो Parents ऐसे दें पोषण

बच्चे खाने-पीने के मामले में थोड़े ढीले होते हैं, कोई भी चीज वो आसानी से नहीं खाते। बच्चे खाने में ज्यादा स्वाद को ही महत्व देते हैं। इसी कारण माता-पिता को उन्हें पौष्टिक आहार देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बढ़ती उम्र के साथ बच्चों के लिए फल और हरी सब्जियां बहुत ही जरुरी होती हैं। फलों और सब्जियों के जरिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन मिलता है। विटामिन्स उनके शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन बच्चे फल आसानी से नहीं खाते। माता-पिता बच्चों को फल खिलाने के लिए कुछ नए तरीके अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

सलाद के रुप में दें

अगर आपका बच्चा फल और सब्जियों को खाने से मना करते हैं तो आप उन्हें सब्जियों का सूप नाश्ते में बनाकर दे सकते हैं। इसके अलावा आप फलों का सलाद भी बच्चों को बनाकर दे सकते हैं। आप उत्तपम और कस्टर्ड के जरिए भी बच्चों को फल और सब्जियां खिला सकते हैं।

PunjabKesari

नए-नए व्यंजनों के साथ खिलाएं सब्जियां 

बच्चे अगर फल नहीं खाते तो आप घबराएं नहीं। आप धीरे-धीरे उन्हें पोषण देने का प्रयास करें। आप हर दिन नए व्यंजनों को उन्हें बनाकर खिलाएं। सब्जियों और फलों के अलग-अलग रंगों के साथ भी आप उन्हें पोषण युक्त आहार दे सकते हैं। 

PunjabKesari

अलग-अलग शेप में काटें फ्रूट्स 

आप फ्रूट्स को अलग-अलग शेप में काटकर बच्चों को खिला सकते हैं। बच्चे की मनपसंद शेप में आप उन्हें फल काटकर दे सकते हैं। इसके साथ भी बच्चे का स्वाद बदल जाएगा। इस तरीके के जरिए बच्चा आसानी से फल खा भी लेगा। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

खिलाते समय न करें गुस्सा 

माता-पिता बच्चे के साथ हर समय प्यार से नहीं पेश आ सकते, क्योंकि इससे वह बिगड़ सकते हैं। लेकिन जब भी आप बच्चे को खाना खिला रहे हो तो उन पर गुस्सा न करें। डांटने से बच्चे नेगेटिव हो सकते हैं, जिसके कारण वह फल और सब्जियां खाने से मना भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

लालच न दें

माता-पिता बच्चों को उनकी मनपंसद डिश खिलाने के लिए कई तरह के लालच भी देते हैं। लेकिन आप बच्चों को खिलाने के लिए किसी भी तरह का लालच न दें, क्योंकि यह आदत उन्हें लालची बना सकती हैं।

PunjabKesari

Related News