20 APRSATURDAY2024 12:31:32 AM
Nari

स्किन को डल दिखाते हैं ओपन पोर्स, क्लीन करने के लिए अपनाकर देखें ये 5 तरीके

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 18 Mar, 2021 12:07 PM
स्किन को डल दिखाते हैं ओपन पोर्स, क्लीन करने के लिए अपनाकर देखें ये 5 तरीके

एक तरफ जहां चेहरे पर पड़े पिंपल्स और निशान स्किन की लुक खराब कर देते हैं वहीं ओपन पोर्स से भी चेहरे की सारी रंगत खत्म हो जाती है। ओपन पोर्स चेहरे को काफी गंदी लुक देते हैं। चाहे आपके चेहरे पर कितना ही ग्लो क्यों न हो लेकिन ओपन पोर्स के कारण यह सारा ग्लो फीका पड़ जाता है और स्किन भी एकदम डल लगने लगती हैं। ओपन पोर्स होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि प्रदूषण में रहना, धूल मिट्टी भरे वातावरण में रहना। बाहर से आकर मुंह न धोना। इसके कारण स्किन और खराब हो जाती है और इसी के कारण चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं। इसके कारण चेहरा एक सामान भी नहीं लगता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप इनका इलाज कैसे घर बैठे कम पैसों में कर सकती हैं।

PunjabKesari

अपनाएं ये 5 तरीकें

1. इस तरह करें टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर खाना जितना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है उससे कहीं ज्यादा यह हमारी स्किन के लिए बेहतर होत है। टमाटर के बनाए गए फेसमास्क या फिर स्क्रब चेहरे पर एक अलग नूर देते हैं। अगर आपके बड़े बड़े ओपन पोर्स की समस्या है तो आप टमाटर का इस तरीके से यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको करना इतना है कि

. 1 टमाटर लेना है
. उसका गूदा निकालना है
. अब आप इस गूदे को पूरे चेहरे पर अच्छे से मिला लें
. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें
. तकरीबन 20 मिनट के बाद आप चेहरा धो लें
. इससे न सिर्फ ओपन पोर्स से छुटकारा मिलेगा बल्कि साथ ही इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी।

2. मॉइस्चराइजर में मिलाकर लगाएं ये चीज

PunjabKesari

मॉइस्चराइजर तो हर एक महिला लगाती है लेकिन आप शायद इसे लगाने का सही तरीका नहीं जानते होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप मॉइस्चराइजर से भी कैसे ओपन पोर्स की समस्या को कम कर सकती है। इसके लिए आपको करना इतना है कि मॉइस्चराइजर में सेब का सिरका एड करना है। इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसमें कुछ ही बूंदे मिलाएं। अब आप इसे एक साथ मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें।

3. इस तरह अप्लाई करें दही

दही भी आपकी स्किन से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का हल करता है। अगर आपके फेस पर बहुत बड़े बड़े ओपन पोर्स हैं तो आप दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको करना इतना है कि दही में थोड़ा सा दूध मिलाएं और इसकी पेस्ट तैयार करें। जब यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर आप इसके बाद चेहरा धो ले।

4. संतरे का छिलका

PunjabKesari

इसके अलावा आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा ताम-झाम भी करने की जरूरत नहीं है। आपको करना बस इतना है कि संतरे का छिलका लेना है और उसे चेहरे पर रगड़ना है। इससे चेहरा एक दम साफ हो जाएगा और उसमें जमा गंदगी भी बाहर निकल जाएगी।

5. खीरे का आइस क्यूब

आप चाहे तो खीरे का आइस क्यूब भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप खीरा लें उसे मैश करें और इसे फ्रीजर में रख कर इसके आइस क्यूब बना लें।

Related News