29 APRMONDAY2024 6:19:45 PM
Nari

खिड़की के सामने बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Oct, 2023 02:00 PM
खिड़की के सामने बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

घर का निर्माण करवाते समय बहुत से लोग वास्तु के नियमों का ध्यान रखते हैं। इस शास्त्र के अनुसार,घर में रखी चीजें यहां पर रहने वाले सदस्यों की तरक्की पर बहुत ही प्रभाव डालती हैं। इसलिए वास्तु में हर चीज को रखने की एक दिशा बताई गई है। इसके अलावा इस शास्त्र में दरवाजे और खिड़कियों से जुड़े भी कुछ नियम बताए गए हैं। वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ऐसी खास दिशाएं हैं जहां पर खुला स्थान और खिड़कियां रखनी चाहिए ताकि घर में पॉजिटिविटी का संचार हो सके। वास्तु शास्त्र के अनुसार, खिड़की के सामने कुछ चीजें रखने से नेगेटिविटी आती है इसलिए यहां पर इन चीजों को नहीं रखना चाहिए। तो चलिए आज आपको बताते हैं खिड़की के सामने क्या-क्या नहीं रखना चाहिए।

न लगाएं डिश 

वास्तु शास्त्र की मानें तो खिड़की सामने डिश या फिर एन्टीना नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नेगेटिविटी आती है। नेगेटिविटी का असर घर के लोगों की आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।  

PunjabKesari

बाहर की तरफ न खुलें खिड़कियां 

वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो खिड़कियां हमेशा ऐसे बनवानी चाहिए कि यह घर के अंदर की ओर खुलें। घर के बाहर की ओर खिड़कियां खुलना और यदि इन्हें बंद  करने में आवाज आती है तो इसका असर घर की सुख शांति पर पड़ता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें। 

दक्षिण-पश्चिम में न बनवाएं खिड़कियां 

घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी खिड़कियां नहीं बनवानी चाहिए। यहां पर खिड़की बनवाने से आने वाली हवा, प्रकाश जैसी चीजें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

खिड़कियां रोज थोड़ी देर के लिए खोलनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है और घर से नेगेटिविटी दूर होती है। 

यहां बनवाएं खिड़की 

खिड़की घर की उत्तर दिशा में बनानी शुभ मानी जाती है। इस दिशा को धन के देवता कुबेर की माने जाती है ऐसे में यहां पर इसे बनाने से घर में बरकत आती है और कभी भी पैसे की कमी नहीं रहती।

PunjabKesari

Related News