20 JANWEDNESDAY2021 5:20:01 PM
Nari

आयुर्वेद टिप्स: रात में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, खराब हो जाएगा पेट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2020 12:53 PM
आयुर्वेद टिप्स: रात में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, खराब हो जाएगा पेट

आयुर्वेद की अनुसार वात, पित्त, कफ को ध्यान में रखकर ही भोजन करना चाहिए, खासकर रात के समय। रात के समय खाई चीजों का असर सिर्फ पेट नहीं बल्कि पूरे शरीर पर पड़ता है। दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार, रात के समय कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए। चलिए आपको बताते हैं रात में किन चीजों का सेवन सेहत पर पड़ सकता है भारी...

भोजन में शामिल करें 6 रस

आयुर्वेद के अनुसार, हर व्यक्ति को अपने भोजन में मधुर (मीठा), लवण (नमकीन), अम्ल (खट्टा), कटु (कड़वा), तिक्त (तीखा) और कषाय (कसैला) स्वाद जरूर शामिल करने चाहिए। इससे शरीर में पोषक तत्वों का संतुलन रहता है।

रात के समय भूलकर भी ना खाएं ये चीजें...

दही

रात के समय भूलकर भी दही का सेवन ना करें। इसकी बजाए आप छाछ लें। दरअसल, दही से कफ व बलगम की समस्या हो सकती है, जिससे आप सांस लेने में परेशानी, गले में खराश हो सकती है।

PunjabKesari

दूध

अगर आपको रात में दूध पीने की आदत है तो उसमें थोड़ा बदलाव करें। रात के समय कम फैट या गाय का दूध पीएं। साथ ही ध्यान रखें कि रात के समय ठंडे की बजाए हमेशा गर्म दूध पीएं क्योंकि इससे उसे पचाने में आसानी होती है।

मसालों का कम यूज

सिर्फ रात ही नहीं बल्कि दिन में बने भोजन में भी कम मसालें डालें। दरअसल, मसालों से शरीर में गर्मी बढ़ी है और भूख भी अधिक लगती है। साथ ही इससे पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। भोजन में दालचीनी, सौंफ, मेथी और इलायची का यूज जरूर करें। इससे पेट की परेशानियां दूर रहेंगी।

PunjabKesari

प्रोटीन चीजों से रहें दूर

डिनर में प्रोटीन युक्त फूड्स जैसे दाल, हरी सब्जियां, करी पत्ते और फल ना लें। इससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो कम मात्रा में खाएं।

वेट लूज के लिए ध्यान में रखें यह बात

अगर वजन घटाना चाहते हैं तो रात में कम और अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि अगर पाचन तंत्र निष्क्रिय व हल्का रहेगा तभी भोजन डाइजेस्ट होगा। साथ ही इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी।

Related News