19 APRFRIDAY2024 4:13:16 PM
Nari

किन्नर को कभी ना करें ये चीजें दान, वर्ना घर से चली जाएगी सुख-समृद्धि

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jul, 2021 11:31 AM
किन्नर को कभी ना करें ये चीजें दान, वर्ना घर से चली जाएगी सुख-समृद्धि

भारत देश में किसी खुशी के मौके पर घर में किन्नर के नाच-गाने व उन्हें दान-दक्षिणा देने की परंपरा है। कहा जाता है कि उनकी दुआएं जल्दी लगती है। ऐसे में उनका आशीर्वाद मिलने से जीवन में सुख-शांति, तरक्की व बरकत बनी रहती है। वहीं लोग भी इन्हें दिल खोलकर दान देते हैं। मगर किन्नरों को कुछ चीजें दान देने से बचना चाहिए। नहीं तो घर-परिवार में परेशानी आ सकती है। चलिए जानते हैं कि किन्नरों को क्या चीजें दान देने से बचना चाहिए...

झाड़ू 

झाड़ू देवी लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक है। ऐसे में इसका दान करने से धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

प्‍लास्टिक का सामान

किन्‍नरों को कभी भी प्‍लास्टिक का सामान दान नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्‍यों की उन्‍नति रुक सकती है। 

स्‍टील का सामान

प्‍लास्टिक की तरह स्टील का सामान भी किन्नरों को देने से बचन चाहिए। इससे घर की सुख-शांति में बाधा आने के साथ पैसों से जुड़ी समस्या हो सकती है। 

पुराने कपड़े

किन्नर घर में खुशी के मौके पर आते हैं। ऐसे में लोग उन्हें खासतौर पर अनाज, पैसे और कपड़े देते हैं। मगर कपड़े देने से पहले इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वे नए हो। पुराने कपड़ों का दान करने से जीवन में समस्याएं हो सकती है। 

PunjabKesari

तेल 

गलती से भी किन्नरों को तेल का दान ना करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में कोई बड़ा संकट आ सकता है। ऐसे में घर के सदस्यों को कोई बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

- घर की सुख-समृद्धि व बरकत के लिए किन्नर से जुड़ा करें यह उपाय 

किसी भी किन्नर को पैसे दान करें। फिर उनके एक सिक्का या नोट वापिस ले लें। उस सिक्के या नोट को अपनी अलमारी, तिजोरी व धन रखने वाली जगह पर रखें। मान्यता है कि इससे घर में बरकत बनी रहती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आप जो पैसे लेकर रहे हो वो आपका दिया हुआ ना हो। 
 

Related News