24 APRWEDNESDAY2024 1:56:22 AM
Nari

नीम से करें एक्ने का ट्रीटमेंट, 3 स्टेप में मिलेगी बेदाग स्किन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 20 Feb, 2021 02:15 PM
नीम से करें एक्ने का ट्रीटमेंट, 3 स्टेप में मिलेगी बेदाग स्किन

नीम को औषधीय स्वरूप माना जाता है। नीम चेहरे पर होने वाले मुंहासे और ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुुण होते हैं जो स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। ऐसे में आप नीम की पत्तियों से पूरा फेशियल कर भी सकती है। जी हां, बिल्कुल सही सुना, नीम से बेहद कम खर्चे में आपको घर बैठे ही पूरा ब्यूटी ट्रीटमेंट मिल जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ 3 स्टेप्स फाॅलो करने होंगे। 

स्टेप 1- नीम स्किन टोनर

इसके लिए 10-15 नीम की पत्तियों को अच्छे से साफ करके कम आंच पर पानी में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। अब इसे ठंडा होने पर छान लें और स्प्रे बॉटल में स्टोर करें। नीम के बने इस टोनर से रोजाना अपने चेहरे को साफ करें। इससे पिंपल्स, दाग-धब्बों से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

स्टेप 2- नीम फेस पैक

ऑयली और डल स्किन के लिए नीम से बना फेस पैक फायदेमंद रहेगा। इसके लिए नीम की पत्तियों को अच्छे से साफ करके उसका पेस्ट बना लें। अगर ऑयली स्किन है तो नीम के पेस्ट में शहद मिलाएं और ड्राई स्किन है तो शहद की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल करें। अब तैयार किए गए इस फेस पैक को 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं सूखने पर पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

स्टेप 3- नीम की क्रीम

अब बारी है स्किन को मॉइश्चराइज करने की क्योंकि इसके बिना ब्यूटी ट्रीटमेंट अधूरा रहता है। क्रीम को बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार करें। इसे छानकर नीम का जूस अलग करें और उसमें 1 टी स्पून कॉर्न स्टार्च डालें और डबल बॉइलर में रखकर अच्छे से मिलाएं। गाढ़ा होने पर जब इसमें क्रीमी टेक्सचर आ जाए तो 1 स्पून एलोवेरा जेल, 1/2 चम्मच ग्लिसरीन और 2 विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिक्स करें। आप चाहें तो इसे एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में दो हफ्तों तक भी स्टोर करके रख सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News