18 MAYWEDNESDAY2022 5:06:52 AM
Nari

MP Board Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, किसान की बेटी ने 10वीं में किया Top

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Apr, 2022 05:46 PM
MP Board Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, किसान की बेटी ने 10वीं में किया Top

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने आज 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मार ली है। श्योपुर जिले के प्रगति मित्तल ने 12वीं बोर्डकी परीक्षा में टॉप किया है, वहीं नैंसी दुबे ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में प्रथम स्थान पाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन कर दिया है।  इन दोनों ने एक बार फिर यह बात साबित कर दी है कि बेटियां किसी से कम नहीं है।

PunjabKesari
छतरपुर जिले के नजदीक नारायणपुरा गांव में रहने वाली नैन्सी ने दसवीं में 496 अंक प्राप्त कर मैरिट में पहला स्थान पाया है। किसान की बेटी नैंसी  पढ़ने की ललक के चलते वह हर रोज स्कूल जाने के लिए छह किलोमीटर साइकिल चलाकर छतरपुर जाती थी। अपनी बड़ी बहन व शिक्षकों की प्रेरणा से उन्होंने स्टेट मैरिट में पहला स्थान हासिल किया।

PunjabKesari
नैन्सी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनकी उम्मीद के मुताबिक ही रिजल्ट आया है। उन्हाेंने बताया कि वह डॉक्टर बनकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की सेवा करना चाहती है। इसके साथ ही जो बच्चे पढ़ नहीं पा रहे उनकी भी वह मदद करना चाहती है।  पारिवारिक परिस्थितयों के कारण नैंसी के पिता खुद तो नहीं पढ़ सके लेकिन वह अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए दोनों दिन रात मेहनत कर रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं  12वीं की टॉपर प्रगति की बात करें तो वह गवर्नमेंट एक्सीलेंस स्कूल, श्योपुर की छात्रा है। प्रगति ने बताया कि इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा मोटिवेशन उसके पिता हैं। अब प्रगति आईएएस बनकर अपने पिता का सपना पूरा करना चाहती है। उन्होंने अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि- वह हर  वे हर दिन 10 घंटे पूरे मन से पढ़ाई करती थी।

 

Related News