23 JUNSUNDAY2024 3:45:02 AM
Nari

आपके चेहरे पर गजब का Glow ले आएगी ये Morning Drink! एक बार जरुर ट्राई करें

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 04 Jun, 2024 10:35 AM
आपके चेहरे पर गजब का Glow ले आएगी ये Morning Drink! एक बार जरुर ट्राई करें

नारी डेस्क: खूबसूरती की चाह रखने वाले अपनी त्वचा पर क्या कुछ नहीं लगाते, जिसमें बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी शामिल होते हैं। चेहरे पर बहुत सी चीजें लगाने से भी कई बार हमारी खूबसूरती नैचुरली नहीं बढ़ती। ऐसे में आप खानपान की कुछ आदतों को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी मोर्निंग ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से स्किन जवां और चमकदार हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं-

गुनगुना पानी

विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना अगर औसतन 5 लीटर पानी पिया जाए तो आपके शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रहती है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखती हैं। ऐसे में सुबह के समय गुनगुने पानी का सेवन करें। ऐसा करने से मुंहासे आदि की समस्या नहीं रहती।

PunjabKesari

शहद और नींबू का पानी

अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीये तो ये इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं और स्किन पर रिंकल्स आदि नहीं आते।

नारियल पानी

सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। नियमित तौर पर सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से चेहरे पर होने वाले रिंकल्स, फाइन लाइन को कम करने में मदद मिलती है।

फलों और सब्जियों का जूस

फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासों को रोकने, त्वचा को हेल्दी रखने आदि के लिए फायदेमंद है। इसलिए अगर सुबह सुबह गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, खीरा, शकरकंद, ऑरेंज, नींबू आदि के जूस का सेवन किया जाए तो भरपूर मिनरल और विटामिन हमारी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं

PunjabKesari

अलसी का पानी

इनमें थेस फाइबर, लिग्नान, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। इसका लाभ लेने के लिए बस एक गिलास पानी में 1 चम्मच भुने पिसे हुए अलसी के बीज डालें और इसका सेवन करें।

हल्दी का दूध

हल्दी एक औषधि है जिसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है। यह स्किन को हील होने में भी मदद करती है। ऐसे में अरग रोज सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाने से सेवन किया जाए तो त्वचा को काफी फायदा मिलता है।

PunjabKesari

Related News