20 MAYMONDAY2024 8:32:14 AM
Nari

कम पैसों में भी चमक उठेगा लिविंग रूम, इन क्रिएटिव आइडियाज से मिलेगी मदद

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 02:48 PM
कम पैसों में भी चमक उठेगा लिविंग रूम, इन क्रिएटिव आइडियाज से मिलेगी मदद

लिविंग रूम हमारे घर का अहम् हिस्सा होता है क्योंकि इस जगह पर ही मेहमानों को बिठाया जाता है। इसलिए हर महिला बाकि घर को सजाने के साथ-साथ लिविंग रूम पर ज्यादा ध्यान देती है। अगर आपका लिविंग रूम आकर्षक होगा तो इससे घर सुंदर लगेगा और साथ ही मेहमानों पर भी अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा। वैसे तो बाजार से आपको बहुत सी सजावट की चीजें मिल जाएंगी लेकिन हर कोई इतनी महंगी चीजें नहीं ले सकता। इसलिए आपको कुछ ऐसे क्रिएटिव आइडियाज की जरूरत है जो आपके लिविंग रूम में चार-चांद लगा देंगे वो भी बजट में ही। चलिए इसी केसाथ अब लिविंग रूम को सजाने के उन आइडियाज के बारे में जानते हैं। 

दीवारों पर लगाएं मिरर 

अगर आप दीवार पर छोटे-छोटे मिरर लगते हैं तो आपके लिविंग रुम को बेहद यूनिक और क्लासी लुक मिलेगी। 

PunjabKesari

खुशबूदार पौधों का करें इस्तेमाल 

आप लिविंग रूम को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ खुशबूदार पौधों को कमरे में रख सकते हैं। ध्यान रहे आप घर में ऐसे पौधे रखें, जो बिना धूप के चल सकते हैं। आप असली पौधे की बजाए नकली पौधों का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

खूबसूरत कॉम्बिनेशन वाले पर्दे

आप अपने लिविंग रूम के दरवाजे पर खूबसूरत कॉम्बिनेशन वाले पर्दे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कमरे की खूबसूरती बढ़ेगी। पिलो से लेकर सोफे तक सब सब से कवर आप दीवार और पर्दे से मिलते जुलते लें सकते हैं। 

PunjabKesari

DIY सजावट 

आप अपने लिविंग रूम को खुद की पेंटिंग से सजा सकती हैं। अगर आप पेंटिंग करती हैं, तो अपनी कला को इस कमरे के दीवार पर लगा सकती हैं। इसके अलावा, आप पुरानी चीजों के साथ कुछ क्रिएटिविटी करके भी सजावट का सामान बना सकती हैं। इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे और आपका लिविंग रूम भी आकर्षक लगेगा।

PunjabKesari

लाइटिंग में कर सकते हैं बदलाव

लिविंग रूम को शानदार लुक देने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि यहां नेचुरल लाइट ज्यादा से ज्यादा आए। इसके लिए आप यहां की खिड़कियों में बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कमरे में कुछ स्पेशल लाइटिंग को लगवा सकती हैं।

Related News