03 MAYFRIDAY2024 1:41:21 AM
Nari

एक हादसे ने बर्बाद कर दी थी आशिकी गर्ल अनु अग्रवाल की जिंदगी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Sep, 2022 01:15 PM
एक हादसे ने बर्बाद कर दी थी आशिकी गर्ल अनु अग्रवाल की जिंदगी

महेश भट्ट की फिल्म 'आशिकी' तो आपको याद होगी और आशिकी से रातों-रात स्टार बनी एक्ट्रेस अनु अग्रवाल का नाम भी आपको याद ही होगा लेकिन आज अनु अग्रवाल इतनी बदल गई है कि शायद आप भी उन्हें एक बार में पहचान ना सकें। कहते हैं हादसा किसी के साथ भी हो सकता है फिर वो कोई आम इंसान हो या सुपरस्टार... ऐसा ही एक हादसा अनु के साथ हुआ जिसके बाद अनु की पूरी जिंदगी ही बदल गई। आज ना तो वह बॉलीवुड में है ना मुंबई में ...लेकिन रातों रात स्टार बनी अनु आज है कहां और कैसे अपनी जिंदगी गुजार रही है ? चलिए इस बारे मेंं आपको बताते हैं। 

दिल्ली में जन्मी थी अनु अग्रवाल

11 जनवरी साल 1969 को दिल्ली में जन्मी अनु ने पढ़ाई भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही की थी और साल 1990 में वह मॉडलिंग के जरिए फिल्म आशिकी से बॉलीवुड में आई थी। पहली ही फिल्म ने अनु को स्टार बना दिया था। जब महेश भट्ट ने उन्हें देखा था तो उन्हें ही इस फिल्म में लेने का फैसला कर लिया था। फिल्म हिट हुआ और अनु अग्रवाल भी। अनु को इतना प्यार मिला कि उनके घर के बाहर लोगों की ऑटोग्राफ लेने के लिए लाइन लगी रहती थी लेकिन ये शोहरत अनु की झोली में ज्यादा देर नहीं टिकी रहीं। 

PunjabKesari

अनु को विदेश से भी काम के ऑफर्स थे लेकिन उन्होंने ठुकरा दिए। इस बारे में खुद एक्ट्रेस ने कहा था कि  'एक दिन मैंने ये निर्णय लिया कि मैं लॉस एंजेलिस में जाकर काम करूंगी। मुझे एक बड़े मॉडलिंग प्रोजेक्ट का ऑफर मिला था। जब मैं वहां गई तो मैंने पूछा कि क्या इस स्किन कलर के साथ वे मुझे लीड रोल ऑफर करेंगे। लोग आज रेसिजम की बात करते हैं मगर 25 साल पहले भी लीड रोल के लिए फेयर फेस वाली लड़कियों को ही लिया जाता था। उस समय मैं खुद ही देश की टॉप एक्ट्रेस बन गई थी। ऐसे में मैं क्यों साइड रोल करती भले ही मुझे ढेर सारे पैसे मिल रहे थे। इसलिए वह वापिस भारत आ गई। वह योग और मेडिटेशन की दुनिया में खो गई।

1996 में एक कार एक्सीडेंट में बदली एक्ट्रेस की जिंगदी 

लेकिन साल 1996 में उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई जब उनका कार एक्सीडेंट हो गया। यह हादसा इतना भयानक था कि वह महीना भर कोमा में रही और उनकी याद्दाश्त भी जा चुकी थी। 3 साल तक उनका इलाज चला। इस हादसे से उभरने में उन्हें कई साल लग गए और तब तक उनका फिल्मी करियर खत्म हो चुका था। 

PunjabKesari

एक्सीडेंट के बाद 2001 में उन्होंने संन्यास ले लिया और अपना सिर मुंडवा लिया एक बैग उठाकर वो इधर-उधर घूमती रही। अनु ने एक इंटरव्यू में बताया था- मैं शुरु से ही योग करती थी और 1997 में मैंने उत्तराखंड के आश्रम में योगा सीखा लेकिन इसी बीच, 1999 में मेरा एक्सीडेंट हो गया और मैं कोमा में रही। डॉक्टर ने मेरे पेरेंट्स को कहा कि इसकी मौत कोमा में ही हो जाएगी लेकिन मैंने मौत को भी मात दे दी।

एक्सीडेंट के बाद बदली शक्ल सूरत 

साल 2006 में अनु ने वापिसी की तो उनके घर के बाहर मीडिया घेरा बना कर खड़ी थी। लेकिन एक्सीडेंट के बाद अनु की शक्ल सूरत सब बदल गई थी। अनु ने बॉलीवुड में वापिसी नहीं कि बल्कि अपना सब कुछ दान कर वह बिहार में योगा सेंटर चलाने लगी। अब इंडस्ट्री से दूर रहकर अनु अग्रवाल अपना एक फाउंडेशन चलाती है जिसमें वो गरीब बच्चों को मुफ्त में योगा सिखाती हैं।  इसके अलावा वह एक पावरलिफ्टर हैं और उन्होंने कई वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में भाग भी लिया है।

PunjabKesari

अगर वर्तमान समय की बात करें तो फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ एक्ट्रेस अब मुंबई शहर से भी दूर हो चुकी हैं और इस समय वह बिहार में रह रही हैं। अऩु ने शादी नहीं की हालांकि उनका एक ब्वॉयफ्रैंड रहा था लेकिन लॉन्ग टाइम रिलेशनशिप के बाद यह रिश्ता टूट गया। वह एक योग और व्यायाम की टीचर हैं जो सालों से बिहार में ही रह रही हैं और झुग्गी झोपड़ी में जाकर गरीब और अनाथ बच्चों को योग की शिक्षा देती हैं। एक ऐसा हादसा जिसने अनु की जिंदगी का लक्ष्य ही बदल दिया हालांकि अनु ने हार नहीं मानी बल्कि एक नई राह चुनी और उसी रास्ते को अपनी दुनिया बना ली। 


 

Related News