06 MAYMONDAY2024 7:19:22 PM
Nari

ग्लोइंग स्किन के लिए नींद भी जरूरी, जानिए क्यों?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Oct, 2021 04:56 PM
ग्लोइंग स्किन के लिए नींद भी जरूरी, जानिए क्यों?

चेहरे पर प्रकृतिक आभा और आकर्षण के लिए महंगे सौन्दर्य उत्पादों के बजाय एक अच्छी और सकून भरी नींद बेहद अहम होती है। भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इससे आप आन्तरिक तौर पर स्वास्थ्य रहते हैं  तथा आपकी बाहरी खूबसूरती निखरने लगती है और आप सुंदर, सौम्य और आकर्षक दिखने लगती हैं। क्या आप जानती हैं कि गहरी नींद आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा सकती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल मे लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्ति सौन्दर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय शहनाज हुसैन के कुछ खास ब्यूटी टिप्स बताते हैं...

रोजान 8-9 घंटों की नींंद जरूरी

अगर आप रोजाना 8-9 घंटे गहरी नींद लेती हैं तो इस दौरान आपका शरीर  तरोताजा हो जाता है। जब आप गहरी नींद में होती हैं तो आपके शरीर में खून का संचार बढ़ता है जिससे आपके चेहरे की आभा बढ़ जाती है। गहरी नींद से आपके शरीर में कोलेजन का पुर्ननिर्माण होता है तथा आपके चेहरे की मांस-पेशियों को आराम मिलता है। जब हम नींद में होते हैं तो हमारे तनाव के हार्मोन्स(कॉर्टिसॉल) कम हो जाते हैं तथा हमारी नींद के हार्मोनस(मीलाटोनिन) बढ़ जाते हैं, जिससे हमारी त्वचा और पूरा शरीर स्वयं का पुर्ननिर्माण करता है या हम यह कह सकते हैं कि दिन में हमारी त्वचा को प्रदूषण या सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई रात की नींद करती है।

PunjabKesari

नींद पूरी ना होने पर होते हैं नुकसान

रात को पूरी नींद ना आने पर आंखों में सूजन आ जाती है क्योंकि तनाव की वजह से ’’कोर्टलिस’’ का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपके शरीर में विद्यमान अम्ल का स्तर बदल जाता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा में अधिकता आ जाती है जिससे चेहरे या आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। जब आप सो रही होती हैं तो त्वचा की नई कोशिकाएं तेजी से विकसित होती है जिससे सुबह उठते ही आपको तरोताज़गी का अहसास होता है तथा आप सुंदर दिखाई देती है।

सोने का सही समय व तरीका

ऐसे में अगर जवान और आकर्षक दिखना चाहती है तो रात को 9 से 11 बजे तक हर हालत में सो जाइए। अपनी त्वचा को झुर्रियों से परे रखने के लिए पीठ के बल सोना सबसे उपयोगी होता है क्योंकि इससे त्वचा पर पड़ने वाले दबाव से क्रीजिंग हो जाती है जिससे झुर्रियां रोकी जा सकती है। रात की गहरी नींद आपके बालों को काला लंबा तथा आकर्षक बनाए रखने में मदद करती है। गहरी नींद शरीर में प्रोटीन के उपयुक्त संश्लेषण के लिए अत्यंत आवश्यक होती है जो कि हार्मोन्स को प्रभावित करती है जिससे आपके बालों की वृद्धि तथा आकर्षण प्रभावित होता है। अक्सर लोगों को यह कहते देख गया है कि आप थके-थके लग रहे हो। यह तब होता है जब हम पर्याप्त नींद नहीं ले पाते जिसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे उभर आते हैं तथा त्वचा अपनी प्राकृतिक आभा खो देती है। रात को पर्याप्त नींद से शरीर में विषैले पदार्थ खत्म हो जाते हैं एवं पुरानी कोशिकाएं हट जाती हैं जिसके स्थान पर नई कोशिकाएं पैदा हो जाती हैं जिससे हम युवा दिखने लगते हैं। पर्याप्त नींद के अभाव में शरीर में रक्त का संचार कम हो जाता है जिससे त्वचा मुरझाई तथा बेजान लगने लगती है।

PunjabKesari

अपनाएं ये टिप्स

- बेहतर नींद के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने तथा सुबह  उठने का समय नियमित रखें।
- रात्रि को सोने से पहले चाय, शराब, काफी  या तामसिक पदार्थों से परहेज़ करें क्योंकि इससे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जोकि अच्छी नींद में रूकावट डालती है।
- हमेशा मध्य रात्रि यानि 11 बजे से पहले नींद ले लें। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आप थके-थके महसूस कर सकते हैं, जिससे आपका मनोबल गिर जाता है तथा आप तनावपूर्ण जीवन जीना शुरु कर देते हैं।
- एक अध्ययन के अनुसार अनिंद्रा की वजह से लोग 10 गुना ज्यादा तनाव में रहते हैं। इससे बचने के लिए समय पर सोएं। आप सोने से पहले अपने चेहरे , गर्दन, पांव को हल्के क्लींजर से धो डालिए। इससे आपकी त्वचा पर दिन भर में मेकअप गन्दगी, धूल मिट्टी को हटाने में मदद मिलेगी। अपनी नाईट क्रीम तथा आई जैल सोने से बीस मिनट पहले जरूर लगा लीजिए ताकि यह त्वचा में समा जाए तथा तकिया खराब ना हो।
- रात्रि में सोने से आधा घंटा पहले गुनगुने पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।नहाने से शरीर के तापमान में गिरावट आ जाती है, जिससे आपको गहरी नींद आ जाती है।
- रात को सोते समय कॉटन के तकिए की बजाय रेशमी तकिया लें। यह बालों को टूटने तथा उलझाने से बचाता है।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

- अगरआप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो निंद्रा के अभाव में शरीर में ‘‘घरेलिन’’ तत्व बढ़ जाते हैं। इनकी वजह से भूख बढ़ जाती है जिससे शरीर में फैट बढ़ जाता है तथा आपका बजन  बढ़ना शुरु हो जाता है। यदि आप नियमित रुप में जिम जाती है, व्यायाम-योग कर रही हैं तथा इसके बावजूद आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो आप नींद पर ध्यान दें। इसके अलावा रात्रि में सोते समय जल मिश्रित भोजन ग्रहण करें।
- रात को पानी पीने की जगह पानीयुक्त सब्जियां, फलों का सेवन करें जिससे आपको रात्रि में बार-बार यूरिन आने की समस्या नहीं होगी।
- अगर आप रात में पर्याप्त नींद नहीं ले पाएं तो दिन में आधा घंटा सोने से आपका मूड तरोताज़ा हो जाएगा और आपकी स्मरण शक्ति और एकाग्रता भी बढ़ेगी।

Related News