23 APRTUESDAY2024 4:08:16 PM
Nari

वजन घटाने के लिए रोज कितने कदम चलना जरूरी, पढ़िए

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Jun, 2021 02:55 PM
वजन घटाने के लिए रोज कितने कदम चलना जरूरी, पढ़िए

खुद को सेहतमंद रखने के लिए लोग एक्सरसाइज, योगा व हैवी वर्कआउट करते हैं। मगर रोजाना सुबह या शाम को 25 से 30 मिनट की सैर करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ दिल व दिमाग स्वस्थ रहता है। वजन घटाने के लिए सैर करना एक बेस्ट वर्कआउट है। यह एक आसान और सस्ता तरीका है वजन कम करने के लिए लेकिन सवाल यह है कि वजन कम करने के लिए आपको एक दिन में कितना चलना चाहिए? चलिए जानते हैं...

कितने समय और कितने कदम चलें?

एक्सपर्ट के मुताबिक, हर व्यक्ति को रोजाना 30 मिनट यानि करीब 10,000 कदम (6-7 कि.मी.) चलना चाहिए। ध्यान रखें कि आप नॉर्मल से थोड़ा तेज चले। हां अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आप धीरे-धीरे चल सकते हैं। साथ ही सैर करते समय लंबी-लंबी सांस ले  ताकि फेफड़ों को भरपूर ऑक्सीजन मिले।

PunjabKesari

किस उम्र में कितना चलना चाहिए?

6 से 17 साल - लड़के 15000 कदम और लड़कियां 12000 कदम चल सकती हैं।

18 से 40 साल - एक दिन में 12000 कदम

40 के पार - दिन में 11000 कदम

50 की उम्र - प्रतिदिन 10000 कदम

60 साल - रोज दिन में 8000 कदम

वहीं, बुजुर्ग तब तक सैर कर सकते हैं, जब तक थकावट महसूस ना हो।

चलिए अब आपको बताते हैं कि रोजाना सैर करने से वजन तो कम होगा ही उसके अलावा भी क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

वजन घटाए

सुबह-शाम सैर करने से केवल 3500 कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वॉक करना हर उम्र के लोगों के लिए एक सेहतमंद ऑप्शन है। वहीं, सुबह सैर करने से आप दिनभर एनर्जेटिक भी फील करते हैं।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

सुबह-शाम की सैर आपके दिल को भी जवां रखने में मदद करती है। रिसर्च की मानें तो रोजाना 15000 कदम चलने वाले लोगों को दिल की जुड़ी बीमारियां कम होती है। दरअसल, सैर करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

ब्लड प्रेशर का बढ़ना कई बीमारियों को न्यौता देता है। ऐसे में सैर करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रोज सुबह-शाम सैर करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

मानसिक स्वास्थ्य

एक रिसर्च के मुताबिक, सैर करने से दिमाग और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हॉर्मोन एक्टिव रहते हैं, जिससे याददाश्त सही रहती है। इससे तनाव, डिमेंशिया, डिप्रेशन और अल्जाइमर का खतरा भी कम रहता है।

फेफड़े रहते हैं स्वस्थ

कोरोना काल में तो सैर करना लोगों के लिए ओर भी जरूरी है क्योंकि इससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। बता दें कि वायरस सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर डालता है, जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। ऐसे में सैर करना आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

PunjabKesari

पेट रहता है साफ

कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं रहती हैं तो सुबह या शाम 20-25 मिनट सैर करें। इसके अलावा भोजन के बाद भी 10 मिनट चलें। इससे आपको कभी भी पेट से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related News