14 SEPSATURDAY2024 6:45:58 PM
Nari

किचन रहेगा बैक्टीरिया फ्री, जब इस तरह रखेंगे साफ- सफाई

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Aug, 2024 05:27 PM
किचन रहेगा बैक्टीरिया फ्री, जब इस तरह रखेंगे साफ- सफाई

नारी डेस्क: हर मौसम अपने साथ कई तरह के फायदे और नुकसान लेकर आता है और मानसून भी इससे अलग नहीं है। बारिश के चलते  गर्मी से राहत तो मिलती है , लेकिन यह मौसम स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को भी साथ लेकर आता है। बरसात के मौसम में नमी और ठंडक की वजह से रसोई में कीटाणुओं और बैक्टीरिया का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे खाना और स्वास्थ्य दोनों पर बुरा असर पड़ सकता है। रसोई को कीटाणु मुक्त और साफ-सुथरा रखने के लिए निम्नलिखित टिप्स अपनाएं:


 नियमित सफाई

 रोज़ाना खाना पकाने के बाद किचन काउंटर, स्टोव, और सिंक को अच्छी तरह से साफ करें। यह बैक्टीरिया के फैलाव को रोकने में मदद करता है। बर्तनों को धोने के तुरंत बाद सूखने के लिए रख दें। गीले बर्तनों को स्टोर करने से कीटाणुओं की वृद्धि हो सकती है।

फ्रिज की सफाई

फ्रिज को हफ्ते में एक बार साफ करें। अंदर रखे खाने की वस्तुओं की नियमित जांच करें और खराब या एक्सपायर हो चुके खाद्य पदार्थों को तुरंत हटा दें।  एक कटोरी बेकिंग सोडा को फ्रिज में रखें, जिससे खराब गंध और नमी कम हो।

फूड स्टोरेज

सभी खाने की चीजों को ढककर रखें या एयरटाइट कंटेनरों में स्टोर करें, ताकि नमी और कीटाणु अंदर न घुस पाएं। मसाले और सूखे खाद्य पदार्थों को नमी से बचाने के लिए एयरटाइट जार में स्टोर करें।

कचरा प्रबंधन

किचन में कचरा जमा होने न दें। रोजाना कचरे को बाहर निकालें और कूड़ेदान को अच्छी तरह से धोकर सुखाएं। कूड़ेदान में बायोडिग्रेडेबल बैग्स का उपयोग करें, जिससे कीटाणुओं का फैलाव कम हो।

सिंक और ड्रेन की सफाई

 सिंक को दिन में कम से कम एक बार अच्छे से साफ करें। सिंक के ड्रेन में एक चुटकी बेकिंग सोडा और सिरका डालें, ताकि किसी भी तरह के बैक्टीरिया का प्रकोप न हो। ड्रेन को बंद होने से बचाने के लिए हफ्ते में एक बार उसमें गरम पानी डालें।
 

Related News