25 APRTHURSDAY2024 8:37:18 PM
Nari

इन Hacks से चुटकियों में काटें फल-सब्जियां, चॉपिंग करते वक्त इन बातों का भी रखें ध्यान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Dec, 2022 01:36 PM
इन Hacks से चुटकियों में काटें फल-सब्जियां, चॉपिंग करते वक्त इन बातों का भी रखें ध्यान


किचन में सबसे ज्यादा टाइम सब्जियां काटने में ही लगता है। इसलिए कई लोग रात में ही सब्जियां काटकर रख लेते हैं, जिससे कि सुबह खाना बनाने में टाइम ना लगे। इस ट्रिक से आपका कुछ टाइम बेशक बच जाता होगा, लेकिन इससे सब्जियां ताजी नहीं रह पाती। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं, सब्जी-फल  काटने का आसान तरीका-

सही चाकू का करें इस्तेमाल

कई बार घर में पुराने चाकू रहते हैं जिनसे चॉपिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है, ज्यादातर लोग किचन में एक ही तरह का चाकू का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्केट में अलग-अलग चीजों के लिए खास तरह के चाकू मौजूद हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा तेज धार वाले चाकू का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

सेफ्टी का ख्याल

चॉपिंग करते वक्त आप अपनी सुरक्षा का भी ख्याल रखें। कई बार चॉपिंग करते वक्त उंगली कट जाती है। इससे पता चलता है कि आपके चॉपिंग स्किल्स उतने अच्छे नहीं हैं। जब भी चॉपिंग करें फल और सब्जियाों पर ग्रिप अच्छी बना लें।  चॉपिंग करते वक्त उंगलियों को हमेशा अंदर की तरफ रखें। इससे कटने का डर काफी कम हो जाता है।

PunjabKesari

चॉपिंग बोर्ड से आसान हो जाएगा काम

फास्ट एंड फाइन चॉपिंग के लिए चॉपर बोर्ड बहुत जरुरी होता है। फल सब्जियां काटते वक्त हमेशा चॉपिंग बोर्ड की मदद लें। इससे आप सही तरीके से और जल्दी सब्जी काट सकते हैं। सबसे पहले चॉपिंग बोर्ड पर सब्जियों को रखें और सिंगल स्ट्रोक में उन्हें काटने की कोशिश करें। इससे सब्जियों की शेप भी एक जैसी कटेगी। हालांकि इसके लिए लगातार प्रैक्टिस की जरुरत है। चॉपिंग बोर्ड पर हमेशा सही तरीके से ही चाकू पकड़ें।

PunjabKesari

ऐसे पकड़ें चाकू

फल- सब्जियां काटने में एक्सपर्ट बनने के लिए आपकी चाकू की होल्डिंग भी बहुत मैटर करती है। आपको शायद ये बड़ा सिंपल काम लगे, लेकिन अगर आपने चाकू को सही तरीके से पकड़ा नहीं है तो आपको चॉपिंग करने में काफी समय लगेगा। जब भी आप चॉपर बोर्ड का इस्तेमाल करें तो चाकू की टिप को हमेशा बोर्ड पर रखें। प्रोफेशनल शेफ कटिंग के दौरान इसी ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा।   


 

Related News