15 JULMONDAY2024 9:00:07 PM
Nari

Hair Color के बाद ना करें ये गलतियां डेमेज हो जाएंगे बाल

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jul, 2024 06:46 PM
Hair Color के बाद ना करें ये गलतियां डेमेज हो जाएंगे बाल

नारी डेस्क: हेयर कलर करवाना आजकल लड़कियों में आम हो गया है। इससे उनका लुक अट्रैक्टिव लगता है। मगर हेयर कलर करवाने के बाद बालों की देखभाल का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो इसके जल्दी ही खराब होने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा बाल रूखे-बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको उन गलतियों के बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 

हीट-प्रोटेक्टर का न इस्तेमाल

स्टाइलिंग या हीट टूल्स के अधिक इस्तेमाल से आपके बाल हल्दी फेड हो सकते हैं। इसलिए अगर आप बाल कलर करवाने के बाद अपने बालों को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं, तो हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें। दरअसल, हीट प्रोटेक्टर में मौजूद मॉइश्चराइजिंग एजेंट और सिलिकोसिस आपके बालों को डैमेज होने से बचाता है।

PunjabKesari

हैवी या गलत शैंपू के इस्तेमाल से बचें

म में से कई लोग बालों को कलर करवाने के बाद नॉर्मल शैंपू से बाल धोने लग जाते हैं। ऐसे शैंपू काफी ज्याद हैवी या फिर केमिकल्सयुक्त हो सकते हैं। इन शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों का कलर फेड हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह लें और ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जो कलर प्रोटेक्टिंग हो। इससे आपके बालों का कलर सही रहता है। 

गर्म पानी से न धोएं बाल

ऐसे में अगर आप बालों को कलर करवाने के बाद गर्म पानी से बाल धोएंगे, तो आपके बालों का कलर फेड हो सकता है। साथ ही बालों पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय गुनगुने या फिर नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बालों का कलर भी सही रहेगा। साथ ही बालों को मजबूती भी मिलेगी।

PunjabKesari

बालों में न लगाएं नींबू का रस

अगर आपने बालों को कलर करवाया है, तो अपने बालों पर नींबू का रस लगाने से बचें। दरअसल, नींबू में सिट्रिक एसिड के साथ-साथ ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज का गुण पाया जाता है, तो आपके बालों के रंगों को फेड कर सकता है। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद नींबू का रस या फिर तेल लगाने से बचें।

बालों मे न लगाए मेंहदी

बालों की कलरिंग करने से बाल काफी ज्यादा रूखे हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप मेहंदी लगा लेते हैं, तो इससे आपके बाल पहले से अधिक रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। जिसके कारण बालों का कलर फेड नजर आएगा।

PunjabKesari

Related News