19 APRFRIDAY2024 5:00:04 PM
Nari

बच्चों की परवरिश को न समझें चुनौती ! Kareena Kapoor से सीखें उनकी स्मार्ट पेरेंटिंग स्टाइल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 May, 2023 01:50 PM
बच्चों की परवरिश को न समझें चुनौती ! Kareena Kapoor से सीखें उनकी स्मार्ट पेरेंटिंग स्टाइल

कौन कहता है कि एक्ट्रेस एक अच्छी मां नहीं हो सकती? करीना कपूर खान ने प्रेग्नेंसी और मातृत्व से जुड़ी धारणाओं को तोड़ने का बेहतरीन काम किया है। जहां पर पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रेग्नेंसी के वक्त कैमरे के सामने आने से बचती थीं, वहीं दूसरी तरफ बेबो ने जम कर अपने बेबी बंप को फ्लॉन्ट किया। वहीं एक्ट्रेस ने ब्रेस्टफीडिंग और प्रेग्नेंसी जैसी मामलों पर खुलकर अपनी राय रखी है। वो दो बेटों की मां है और यकीनन बेहतरीन मां है। आइए जानते हैं बेबो के पेरेंटिंग टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

पेरेंटिंग को करें एन्जॉय

करीना मानती हैं कि प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है। लेकिन, साथ ही यह एक ऐसी ज़िम्मेदारी है जिसे निभाकर सबसे ज़्यादा खुशी मिलती है। एक्ट्रेस का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान, बच्चे के जन्म और उसकी परवरिश के दौरान महिलाओं को अलग-अलग तरह के एक्सपीरिएंसेस होते हैं। तो वहीं, थकान और पोस्ट-पार्टम डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी होती हैं। करीना को भी इस दौरान नींद की कमी, रोते बच्चे को चुप कराने जैसी समस्याओं से गुज़रना पड़ा। ऐसे में उनकी सलाह देती हैं कि महिलाओं को शांत रहना चाहे और मातृत्व के इस फेज को पूरी तरह जीना चाहिए।

PunjabKesari
 
बच्चों के लिए रहें खुश 

एक्ट्रेस कहती हैं कि बच्चे तभी खुश और हेल्दी रहेंगे जब उनकी मां स्वस्थ और प्रसन्न रह सकेगी। खासतौर पर वर्किंग मदर्स के मन में अक्सर इस बात का पछतावा होता है कि वे अपने बच्चे की सही तरीके से देखभाल नहीं कर रही हैं। ऐसी मांओं को करीना सलाह देती हैं कि वो अपने मन में पछतावे जैसी भावनाएं ना आने दें। खुश रहें और जितना समय अपने बच्चे के साथ बिताएं, उसे पूरी तरह जीएं।

पिता भी लें जिम्मेदारी

 बच्चे की परवरिश मां और बाप दोनों की ज़िम्मेदारी होती है। इसीलिए, दोनों को मिलकर यह काम पूरा करना चाहिए। एक्ट्रेस का मानना है कि भले ही लोग कहें कि मां ही बच्चे की देखभाल अच्छी तरह कर सकती है। लेकिन, पिता को भी यह समझना चाहिए कि पैरेंटिंग एक साझा ज़िम्मेदारी है।

PunjabKesari

डॉक्टर से समय-समय पर कराएं चेकअप

बच्चे की देखभाल करते समय कई बार लोग कुछ ऐसी भी टिप्स देते हैं जो सिर्फ अंधविश्वास होता है। ऐसी बातों पर ध्यान देना बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर बच्चे की तबियत ठीक नहीं तो डॉक्टर से सलाह-मशविरा करें। इसी तरह सेफ चाइल्डबर्थ की भी पैरवी करती हैं करीना। उनका कहना है कि एक्सपर्ट्स और प्रोफेशनली ट्रेन्ड स्टाफ की निगरानी में ही बच्चे का जन्म होना चाहिए। किसी भी महिला के लिए असुरक्षित माहौल में जन्म देना नुकसानदायक साबित हो सकता है। साथ ही एक्ट्रेस वैक्सीनेशन से जुड़ी किसी भी लापरवाही से बचने की भी सलाह देती हैं।

नोट- बेहतर पैरेटिंग के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें।

Related News