28 MARSATURDAY2020 8:55:17 PM
Nari

जयललिता जैसी दिखने के लिए कंगना ने खाई हॉर्मोन पिल्स, होते हैं ये नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Feb, 2020 01:30 PM
जयललिता जैसी दिखने के लिए कंगना ने खाई हॉर्मोन पिल्स, होते हैं ये नुकसान

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत अपनी अपकमिंग फिल्म 'थलाइवी' को लेकर खूब सुर्खियों में हैं। इस फिल्म में वो दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का किरदार निभा रही हैं, जिसमें ढलने के लिए वो काफी मेहनत भी कर रही हैं। यही नहीं, जयललिता जी के किरदार में ढलने ने कंगना ने अपनी वजन भी बढ़ाया। मगर, क्या आप जानते हैं कि उन्‍होंने यह ट्रांसफॉर्मेशन कैसे किया?

​वजन बढ़ाने के लिए कंगना ने ली हॉर्मोन पिल्स

एक इंटरव्यू में कंगना ने बताया कि किरदार की डिमांड थी कि उनका शरीर भरा-भरा दिखाई दे। मगर, लंबी व पतली होने के कारण उनके पेट व जांघों के फैट नहीं थी। ऐसे में उन्हें 6 कि.लो. वजन बढ़ाना पड़ा, जिसके लिए उन्हें हार्मोन की माइल्‍ड डोज लेनी पड़ी। यही नहीं, वजन बढ़ाने के लिए उन्होंने फैट युक्त आहार भी खाया।

PunjabKesari

एक्सपर्ट का कहना है कि ज्यादातर मामलों में ओरल कंट्रासेप्टिव पिल्स से वजन बढ़ने लगता है। इनमें लो डोज  प्रेगेस्ट्रोने और ईस्ट्रोडिओल होता है, जो महिलाओं में वजन बढ़ाता है।

क्या यह सुरक्षित है?

भले ही इन दवाओं से वजन बढ़ता है लेकिन कुछ मेडिकल कंडीशन्स में इसे सुरक्षित नहीं माता है। ऐसे में इसका सेवन सिर्फ डॉक्टर की निगरानी में ही करना चाहिए।

हार्मोन्स पिल्स लेने के होते हैं कई नुकसान भी...

​हो सकती है एलर्जी

इन पिल्स में ऐसे पदार्थ होते हैं, जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी हो सकती है। वहीं अगर आप पहले से किसी बीमारी की दवा ले रही हैं तब तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

PunjabKesari

​डिस्टर्ब हो जाते हैं हॉर्मोन्स

कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियां, शरीर में हॉर्मोन्स को इन्ट्रोड्यूस करती हैं। इससे शरीर में पहले से ही मौजूद हार्मोन्स डिस्टर्ब हो जाते हैं। इससे आपको अनियमित पीरियड्स, वजन बढ़ना, मूड स्विंग्स और ब्रेस्ट में टेंडरनेस आने की भी दिक्कत आ सकती है।

​ब्रेन फंक्शन पर पड़ सकता है असर

एक शोध के अनुसार, इन पिल्स का अधिक सेवन करने से ब्रेन फंक्शन पर भी असर पड़ता है। इससे हाइपोथैलमस वॉल्यूम पर प्रभाव पड़ता है, जो स्लीप साइकल, मूड़ स्विंग्स, ऐप्टाइट यानि भूख  जैसी क्रियाओं को कंट्रोल करता है।

उल्टी व चक्कर आना

कुछ महिलाओं को तो गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद उल्टी आना, चक्कर आना, सिर घूमना जैसी दिक्कतें भी महसूस होती हैं।

PunjabKesari

​वजन बढ़ाने का नेचुरल तरीका

हर्मोनल पिल्‍स पिल्स लेने से वजन तो बढ़ता है लेकिन इससे आपको कई दिक्कतें भी होती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप स्वस्थ तरीके से वजन घटाने की कोशिश करें। इसके लिए हैल्दी डाइट लें, खूब पानी पीएं, भरपूर नींद लें, एक्टिव रहें और वर्कआउट को मिस ना करें।

वैसे तो इन पिल्स के साइड-इफैक्ट्स  कुछ महीने में खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर इसके लक्षण 2 या अधिक महीने तक रहते हैं तो आप तुरंत किसी गाइनकोलॉजिस्ट से परामर्श करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News