21 SEPSATURDAY2024 6:27:01 AM
Nari

'जॉनसन एंड जॉनसन' बेबी पाउडर जांच में फेल, FDA ने महाराष्ट्र में रद्द किया कंपनी का लाइसेंस

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Sep, 2022 10:16 AM
'जॉनसन एंड जॉनसन' बेबी पाउडर जांच में फेल, FDA ने महाराष्ट्र में रद्द किया कंपनी का लाइसेंस

जिस भी घर में छोटा बच्चा है वहां जॉनसन एंड जॉनसन का तेल, पाउडर आदि मिलना आम बात है। लेकिन अब इस कंपनी पर लोगों का भरोसा उठता जा रहा है। हाल ही में ये बात सामने आई थी कि इस कंपनी के पाउडर में कुछ ऐसा मिला है, जो गर्भाशय कैंसर का कारक है। इसके चलते कंपनी पर कई जुर्माने भी लग चुके हैं, लेकिन अब  महाराष्ट्र में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की  बिक्री पर ही रोक लग गई है। 

PunjabKesari

पाउडर की बिक्री पर भी लगी रोक

दरअसलमहाराष्ट्र के एफडीए (Food and Drug Administration) ने राज्य में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर के लाइसेंस को रद्द कर दिया है, इसके साथ ही  उत्पाद के निर्माण और बिक्री पर भी रोक लगा दी है। खबरों की मानें तो  पुणे औऱ नासिक में पाउडर के सैंपल लिए गए थे, जो कि  मानकों पर खरे नहीं उतरे। जांच में यह बात सामने आई कि उत्पाद के उपयोग से नवजात शिशुओं की त्वचा के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, इन्हीं कारणों के चलते लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया गया। 

PunjabKesari
कंपनी को जारी किया गया  कारण बताओ नोटिस

 महाराष्ट्र एफडीए के सूत्रों ने बताया कि कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे यह बताने को कहा गया कि उनका लाइसेंस रद्द क्यों नहीं किया जाना चाहिए।  बेबी पाउडर के दो नमूने एकत्र किए थे, जिसके नतीजों से यह बात सामने आई कि शिशुओं की त्वचा के लिए पाउडर  तय पीएच मानक पर खरा नहीं उतरता है। FDA ने कंपनी को बाजार से खराब पाउडर के बैच के उत्पादों को वापस लेने के लिए कहा है।

PunjabKesari
जॉनसन एंड जॉनसन पर चल रहे हैं हजारों  मुकदमे 

बता दें कि अपने प्रोडक्ट की वजह से जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी हजारों  मुकदमों का सामना कर रही है। कंपनी के खिलाफ दर्ज मामले महिलाओं द्वारा किए गए हैं। इन मुकदमों में ये दावा किया गया है कि बेबी पाउडर का इस्तेमाल करने के बाद उनको Ovarian कैंसर हो गया। साल 2020 में ही कंपनी ने अपने बेबी पाउडर प्रोडक्ट को अमेरिका और कनाडा में बेचना बंद कर दिया था, अब महाराष्ट्र में भी इसकी बिक्री पर रोक लग गई है। 

PunjabKesari
कंपनी ब्रिकी कर सकती है बंद

एक समय ऐसा था जब   पूरी दुनिया में  जॉनसन एंड जॉनसन के उत्पादों को खूब पसंद किया जाता था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इस कंपनी के प्रोडक्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पिछले दिनों यह बात सामने आई थी कि  हजारों आरोप और करोड़ों रुपये का जुर्माना लगने के बाद अब कंपनी ने पूरी दुनिया में इसकी ब्रिकी बंद करने का निर्णय लिया है। 
 

Related News